सरपंच-सचिव की लापरवाही के चलते ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ

सरपंच-सचिव की लापरवाही के चलते ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ

वैसे तो सरकार गरीबों के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं का लाभ भी लोगों को मिल रहा है, लेकिन लोरमी विकासखंड के ग्राम पंचायत सराईपतेरा गांव में तीन वार्ड ऐसे हैं जहां ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. वो भी सरपंच और सचिव की लापरवाही के वजह से. ग्रामीणों का आरोप है कि सराईपतेरा गांव के 11, 12 और 13 वार्ड के सैकड़ों लोगों का नाम पंचायत में सरपंच और सचिव की लापरवाही के चलते 2011 सर्वे सूची से बाहर है. जिस कारण इन्हें उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और संचार क्रांति योजना जैसे तमाम योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिसकी वजह से ग्रामीण काफी आक्रोशित नजर आ रहे हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि सूची में नाम नहीं होने से इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है. गांव में तीनों वार्ड के सैकड़ों लोग शासन के दर्जनभर योजनाओं से वंचित हैं. ग्रामीणों ने बताया कि इसकी शिकायत मुंगेली कलेक्टर से भी की गई, लेकिन किसी भी प्रकार की कार्रवाई अधिकारियों द्वारा नहीं किया गया है. इन्होंने ये भी बताया कि इसकी शिकायत स्थानीय विधायक तोखन साहू से भी किया गया, लेकिन विधायक भी इस शिकायत को नजर अंदाज कर दिए.

इनका कहना है कि यदि इनकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं की गई तो चुनाव बहिष्कार करने की चेतावनी दी है. बता दें कि विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग से भी की है. औऱ कहा है कि यदि मांग पूरी नहीं की गई तो चुनाव बहिष्कार करते हुए मतदान नहीं करने की चेतावनी दी है.

वहीं इस मामले में एसडीएम चित्रकान्त चार्ली ठाकुर ने बताया कि उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जाएगी. उसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी. अब देखना यह होगा कि सराईपतेरा गांव के इन वार्डों के ग्रामीण कब तक सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर पाते है.

Source: 
lalluram.com

Related News