सीएम भूपेश बघेल का पार्टी में बढ़ा कद, यूपी और बिहार में करेंगे कांग्रेस का प्रचार, राहुल गांधी ने फोन कर दिया न्योता…

-990x556.jpg

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 2 फरवरी को छग प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया के साथ उत्तर प्रदेश के बाराबंकी का दौरा करेंगे. इसके अगले दिन 3 फरवरी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बिहार के दौर पर रहेंगे, जहां पटना में आयोजित सभा में शामिल होंगे.

विधानसभा चुनाव में न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में मिली सफलता के बाद कांग्रेस के रणनीतिकार लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश और बिहार में छत्तीसगढ़ की सफलता बताने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस का प्रचार करेंगे. कुर्मी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले भूपेश बघेल उत्तर प्रदेश और बिहार में न केवल छत्तीसगढ़ में सरकार बनते चुनाव के दौरान किए गए वायदे के अनुसार किसानों की कर्ज माफी के साथ प्रति क्विंटल धान का 2500 रुपए देने की घोषणा को प्रमुखता से लोगों को बताएंगे.

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश और बिहार में ओबीसी – खास तौर के कुर्मी समाज अच्छी खासी तादात में हैं, और राजनीतिक पकड़ भी रखते हैं. भारतीय जनता पार्टी ने इस अंकगणित को ध्यान में रखते हुए जहां उत्तर प्रदेश में अपना दल से तो बिहार में जनता दल (यू) से गठजोड़ किया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं कुर्मी समाज से आते हैं. ऐसे में भूपेश बघेल को प्रचार में शामिल कर राहुल गांधी कुर्मी समाज के साथ-साथ किसानों को भी संदेश देना चाहते हैं.

बड़ी जीत के साथ बढ़ा पार्टी में कद
छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों में से 68 सीटों पर जीत हासिल करने से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कांग्रेस पार्टी में कद बढ़ गया है. इस बात की पुष्टि ही इस बात से हो जाती है कि बिहार में होने वाली सभा के लिए राहुल गांधी ने खुद फोन कर भूपेश बघेल को आमंत्रित किया है. इसके अलावा भूपेश बघेल के तौर पर कांग्रेस को उत्तर भारत में एक बड़ा ओबीसी चेहरा मिल गया है, जिसे वह प्रभावी तरीके से बिहार और उत्तर प्रदेश में भुना सकती है.

Source: 
lalluram.com

Related News