स्वच्छता सर्वेक्षण में पूजा एवं गोबर एक्सप्रेस का किया जाएगा उपयोग

स्वच्छता सर्वेक्षण में पूजा एवं गोबर एक्सप्रेस का किया जाएगा उपयोग

आयुक्त एस.के. सुंदरानी के निर्देशानुसार धार्मिक स्थलों से निकलने वाले फूल-पत्तियों पॉलिथीन आदि के लिए विशेष रूप से पूजा एक्सप्रेस नामक वाहन तैयार किया गया है जो कि धार्मिक स्थलों में जाकर कचरा एकत्रित करने का कार्य करेगी। इसके लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है यह वाहन मुख्य रूप से धार्मिक स्थलों से निकलने वाले अपशिष्ट सामग्रियों का संग्रहण करने का कार्य करेगी व निर्धारित पृथक्करण स्थलों तक पहुंचाएगी। गोबर एक्सप्रेस का कार्य निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत फैले हुए जानवरों के गोबर को एकत्रित करना तथा निर्धारित स्थल तक पहुंचाना रहेगा।
आयुक्त ने यह पाया है कि धार्मिक स्थलों में बहुतायत मात्रा में फूल एपत्ती, पॉलीथिन आदि का उपयोग किया जाता है परंतु इन्हें निर्धारित स्थल तक पहुंचाने के लिए पूजा एक्सप्रेस वाहन के संचालन से संग्रहण कर पूजन सामग्रियों का सही तरीके से निपटान किया जा सकता है। पशुओं के गोबर जगह-जगह सड़कों पर भी फैले रहते हैं उन्हें गोबर एक्सप्रेस वाहन के माध्यम से एकत्रित कर निर्धारित स्थल पर पहुंचाकर खाद तैयार किया जा सकता है।
आयुक्त के निर्देशन पर कचरे के लिए एक निर्धारित स्थल जोन क्रमांक 3 कार्यालय के समीप पुराना डॉग हाउस का चयन किया गया है। कचरे से चेकर टाइल्स मेन होल चेंबर, गमला आदि तैयार किया जा सकेगा। जोन क्रमांक 1 2 3 4 एवं 6 में प्रतिदिन 30 सफाई कर्मियों की गैंग लगाकर नियमित रूप से सफाई कार्य किया जा रहा है। साथ ही बाजारों में रात्रिकालीन सफाई की जा रही है।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News