स्व सहायता समूह की महिलाओं ने जाना व्यापार बढ़ाने का तरीका

जेसीआई रायपुर कैपिटल ने आज 11 सितंबर मंगलवार को शहीद स्मारक भवन के पास संचालित महिला स्व सहायता समूह के लिए नारी सब पर भारी प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा।
यह प्रशिक्षण उन महिलाओं के लिए था। जो अपने गृहस्थ जीवन से निकलकर अपने और अपने परिवार के लिए कुछ अलग करना चाहती है। अपनी एक पहचान के लिए यह सभी गृहिणी ने महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से व्यवसाय शुरू किया । लेकिन अपने व्यापार को कैसे आगे विस्तार में लाएं इसकी जानकारी और प्रबंधन की बारीकियों को कैसे जाने इसलिए 25 महिलाओ नें प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। सभी महिलाएं इस क्षेत्र में नई है। ट्रेनर जेसी अमित खरे ने बताया कि अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पहले अपने उत्पाद की क्वालिटी मेन्टेन रखे। जिससे आपके ग्राहक आपके दुकान तक आए । अपने व्यवसाय परिसर को साफ सुथरा रखे। अपने उत्पादों की खरीदी समूह में करे। जिससे समान का उचित मूल्य मिल जाए। अपने व्यवसाय के प्रचार के लिए अपने ग्राहकों से फीडबैक लेते रहे। अपने ग्राहकों से व्यवहार अच्छा रखे। उन्हें अपनी उचित सेवा प्रदान करें। जिसे आपका प्रचार हो । प्रचार के लिए दुकान के आसपास 1 किलो मीटर के दायरे में आने वाले आफिस, भवन, स्कूल कॉलेजों में प्रचार करें। धैर्य और अनुशाशन रखे,मेहनत पर विश्वास रखे।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निर्देशक खेम देवांगन, दुष्यंत राइचुरा ने अपना योगदान दिया। कार्यक्रम में जेसी प्रणय बुरड़, चित्रांक चोपड़ा, अंकित लुनिया, पीयूष चौहान, हेमंत यादव, विक्रम गिरेडकर, आशीष अग्रवाल, रोमिल जैन उपस्थित रहे। कार्यक्रम की जानकारी हेमंत यादव ने दी।

Source: 
visionnewsservice.in

Related News