होटल, मेडिकल, स्कूल, अस्पताल स्वच्छता पर होंगे पुरस्कृत

स्वच्छ भारत मिशन शहरी को सफल बनाने के लिए शहरी विकास मंत्रालय की ओर से बहुआयामी रणनीति का प्रयोग किया जा रहा है। अभियान के तहत राज्यों और शहरों की उपयुक्त क्षमता वृद्धि के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के प्रति अनुकूल वातावरण तैयार कर नागरिकों और हितग्राहियों को सक्रिय भागीदारी के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
नगर पालिका बीजापुर की ओर से शहरी विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार स्वच्छ सर्वेक्षण के माध्यम से अपने नगर को स्वच्छ सर्वेक्षण में स्थान दिलाने के लिए प्रयास किये जा रहे है। स्वच्छ सर्वेक्षण के 2 सफल प्रयासों से प्रोत्साहित हो भारत सरकार अब देश के सभी 4041 शहरों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में शामिल किया है जिसके तहत जनवरी-फरवरी 2018 में स्वच्छ सर्वेक्षण होगा।
सर्वेक्षण में अपना स्थान बनाने के लिए नगरपालिका क्षेत्र बीजापुर के अंतर्गत सभी होटल, मेडिकल स्टोर, अस्पताल और स्कूलों को निर्णायक मण्डल से स्वच्छ भारत सर्वेेक्षण के आयाम में शामिल किया है। नगरपालिका के ब्रांड अम्बेसडर स्वच्छता दूत और प्रतिष्ठित नागरिकों की टीम की ओर से उपरोक्त संस्थानों का निरीक्षण कर स्वच्छ संस्थान के रूप में चयनित किया जाएगा। चयनित संस्थानों को नगरपालिका की ओर से सार्वजनिक समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

Source: 
Vision News Service

Related News