1 से शुरू होगी धान खरीदी, तैयारी पूरी

खैरागढ़ ब्लॉक में एक नवंबर से किसानों की धान खरीदे जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। खैरागढ़ जिला सहकारी बैंक के तहत आने वाले सात खरीदी केन्द्रों में इस बार अब तक पंजीकृत 10 हजार 139 किसान अपना धान बेच पाएंगे। खरीदी केन्द्रों में बारदाने सहित अन्य व्यवस्था बनाने अधिकारियों ने केन्द्रों की व्यवस्था देख आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि खरीदी केन्द्रों में किसानों के आने के दौरान धान रखने की व्यवस्था सहित बिजली, पानी, तराजू सुरक्षा की व्यवस्था बनाई गई है। समिति प्रबंधकों और सहायकों के साथ ऑपरेटरों को भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।
खैरागढ़ बैंक के तहत आने वाली अमलीपारा समिति में सबसे ज्यादा 2219 किसान, आमदनी में 906, बढ़ईटोला में 1657, डोकराभाठा में 1048, सलोनी में 1787 और जालबांधा की जालबांधा और मडौ़दा संयुक्त समिति में 2522 किसानों का धान खरीदा जाएगा। किसानों के धान की आवक के साथ उन्हें टोकन देकर धान की त्वरित खरीदी की जाएगी। खरीदी प्रक्रिया के तुरंत बाद किसानों को धान की रकम चेक से प्रदान कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है इस बार धान की कीमत में बढ़ोत्तरी के बाद पतला और सरना धान 1770, मोटा धान 1750 रुपए में खरीदे जाने की तैयारी है।
अन्य खरीदी केन्द्रों में बारदाने की कमी की शिकायत खैरागढ़ के समितियों में नहीं है, यहां पहले से ही निर्धारित संख्या में बारदाने उपलब्ध कराए गए है। सात केन्द्रो मे वर्तमान में 1 लाख 42 हजार से अधिक बारदानों की व्यस्था की गई है। किसानों के धान की समय पर खरीदी सहित अन्य व्यवस्था के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।
00 सातों खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। प्रबंधकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। किसानों के धान की त्वरित खरीदी की जाएगी। बारदानों की व्यवस्था फिलहाल पर्याप्त है, अन्य व्यवस्था भी बनाई गई है।
- राजेन्द्र सिंह शाखा प्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, खैरागढ़

Source: 
visionnewsservice.in

Related News