Agriculture

Agriculture

घेराव करने जा रहे किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री निवास घेराव करने जा रहे राजनांदगाव, दुर्ग से आने वाले किसानों को कुम्हारी टोल के पास बैरिकेट लगाकर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

कृषि वैज्ञानिकों ने प्राजेक्ट अन्नपूर्णा का अवलोकन किया

कृषि वैज्ञानिकों

अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड की ओर से ग्राम पंचायत परसा की सहभागिता में क्रियान्वित किए जा रहे प्रोजेक्ट अन्नपूर्णा का वैज्ञानिकों ने अवलोकन किया। परसा गांव में श्रीविधि से की जा रही धान, सब्जी और मक्के की केती का सहयोगी कृषि वैज्ञानिकों डॉ सचिन कुमार वर्मा और चौकसे के साथ किया। अवलोकन के दौरान डॉ तिग्गा और उनकी टीम ने 20 किसानों के साथ कृषि गोष्ठी की, जिसमें किसानों की ओर से कृषि की उन्नत खेती के बारे में चर्चा हुई। उसके बाद कृषि विज्ञान केंद्र की टीम ने महिला उद्यमी बहुद्देशीय सहकारी समिति की कार्यकारिणी समिति के सदस्यों से बैठक कर परसा गांव में महिलाओं की ओर से चलाए जा रहे मिनी राइस मिल के बा

गांवों में रोपे जा रहे औषधीय व फलदार पौधे

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वावधान में योग को गांव-गांव पहुंचाने के साथ ही वायु प्रदूषण को दूर करने `आओ पेड़ लगाएं, जीवन बचाएं अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत गांवों में औषधीय पौधों के साथ-साथ फलदार पौधे रोपे जा रहे हैं तथा योग शिक्षार्थियों को उसके संरक्षण की जिम्मेदारी दी जा रही है। योग प्रचारक प्रकाश चंद्राकर के नेतृत्व में जामगांव में नीम पौधे का रोपण किया गया। इस अवसर पर योग शिक्षक पप्पू राम संवरा, ग्रामीण अजय संवरा, टिकेश पटेल, उगेश पटेल, शत्रुघन पटेल, नरोत्तम पटेल, सुमन बरिहा, पकलूराम, रमेश पटेल, इंद्रजीत बरिहा, तुलस बरिहा, चांदनी, ललिता उपस्थित थे।

सीएम हाउस घेरने निकले , किसान नेता गिरफ्तार

गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास घेरने के उद्देश्य से बूढ़ापारा धरना स्थल पहुंचे किसान नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । किसानों के आंदोलन को दबाने के लिए पूरे प्रदेश और मुख्यमंत्री निवास तथा राजभवन के आसपास धारा 144 लगा दी गई है। इसके मद्देनजर शहर में धरना प्रदर्शन को प्रतिबंधित किया गया है। विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र 22 सितंबर को है। इसको लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है।

बारिश ने दिया रबी की बोनी के लिए अच्छा संकेत : किसान

पितृ पक्ष की विदाई और नवरात्र के आगमन पर मानसून सक्रिय हुआ। बारिश खरीफ के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं है क्योंकि अधिकांश फसलें तबाह और सूखे पर भी मुहर लग चुकी हैं। बारिश जहां विलंब से पकने वाले धान और रबी फसल के लिए फायदेमंद हो सकती है, वहीं दूसरी ओर जल स्तर भी बढ़ेगा। पिछले चौबीस घंटे के अंतराल में नांदगांव ब्लाक में अल्पवर्षा ने खरीफ फसल को चौपट कर दिया है। कृषि अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई है। वहीं किसानों का कहना है कि,बारिश से जमीन में नमी है इसलिए रबी की बोनी के लिए अच्छा संकेत है। लगाातार बारिश से जल स्तर भी बढ़ेगा और निस्तार का संकट भी दूर होगा।

रायपुर कूच कर रहे 7 किसान नेता गिरफ्तार, धारा 144 हटाने किसान संघ ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रायपुर कूच कर रहे 7 किसान नेता गिरफ्तार, धारा 144 हटाने किसान संघ ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

रुद्री पुलिस ने राजधानी रायपुर कूच कर रहे किसान मजदूर महासंघ के 7 नेताओं को कलेक्टर ऑफिस के पास से गिरफ्तार कर लिया. इन नेताओं में शत्रुघ्न सिंह साहू, सौरभ मिश्रा, श्रीकांत सोनवानी, पुरुषोत्तम चंद्राकर, श्रीकांत चंद्राकर, चैनसिंह साहू और तेजेंद्र तोड़ेकर शामिल हैं.

कृषक संगोष्ठी में किसानों को दी गई नई जानकारी

कृषक संगोष्ठी में किसानों को दी गई नई जानकारी

बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल स्मृति समारोह के दूसरे दिन शहीद स्मारक परिसर में किसान संगोष्ठी सह कृषक मेले का आयोजन किया गया। किसानों ने वैज्ञानिकों से चर्चा कर फसल से संबंधित जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों की ओर से जैविक खेती, खाद-दवाइयों के संतुलित उपयोग, नर्सरी तैयार करने की विधि तथा फसलों में रोगों की रोकथाम आदि के बारे में जानकारी दी गई।

राष्ट्रीय किसान कोर कमेटी की बैठक 13 को

देशभर के किसान स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसा लागू करने सहित अन्य मांगों को लेकर किसान जागृति यात्रा शुरू कर रहे। 24 नवंबर से हरियाणा के कुरू क्षेत्र से यह यात्रा निकाली जाएगी। छग में भी इस पर कार्यक्रम होगा। इसके बाद 23 फरवरी को किसान दिल्ली में घेराव करेंगे। राष्ट्रीय किसान कोर कमेटी के सदस्य राजकुमार गुप्ता ने बताया कि 13 अक्टूबर को राष्ट्रीय किसान कोर कमेटी की बैठक होगी। गुप्ता ने बताया कि सरकार जब तक चुनावी वायदा पूरा नहीं करती और किसानों को कर्ज मुक्त नहीं करती, तब तक यह प्रदर्शन जारी रहेगा। यह निर्णय राष्ट्रीय किसान महासंघ के दो दिवसीय अधिवेशन में लिया गया।

सीएम किसानों के संग मनाएंगे बोनस तिहार

सीएम किसानों के संग मनाएंगे बोनस तिहार

प्रदेश के किसानों को बोनस बांटे जाएंगे। इसके अंतगर्त बोनस तिहार समारोह 11 अक्टूबर को धमतरी में बनाया जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह उपस्थित होंगे। इसके लिए कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री आगमन को लेकर मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना और एसपी रजनेश सिंह ने श्यामतराई स्थित नवीन कृषि उपज मंडी प्रांगण का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने मंडी परिसर के चारों ओर घूमकर अलग-अलग जगहों का जायजा लिया तथा व्यवस्था सुनिश्चित करने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।

2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य: अभिषेक

केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर काम कर रही है। सोमवार को ये बातें सुकुलदैहान में आयोजित कार्यक्रम में सांसद अभिषेक सिंह ने कही। मां बम्लेश्वरी सेल्फ रिलायंट फार्मस प्रोड्यूसर कंपनी किसानों के उत्थान के लिए लगी हुई है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना भी वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने की है। सांसद अभिषेक सिंह ने कहा कि किसानों की कंपनी और हम मिलकर काम करेंगे तो शीघ्र ही लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

Related News