Development

Development News

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

 उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए: कलेक्टर

उज्ज्वला योजना में जिले ने बेहतर कार्य किए । ये बातें मंगलवार को कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर ग्राम पंचायत घोटगांव में कही। शिविर में कुल 175 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 153 का निराकरण मौके पर ही किया गया। कृषि तथा पशुपालन विभाग की ओर से लोंगो को योजनाओं के तहत कृषि उपकरण और किट वितरित किए गए।
इस दौरान जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राजाराम मंडावी, सदस्य फत्तेलाल ध्रुव, प्रेमलता नागवंशी तथा जनपद पंचायत नगरी के उपाध्यक्ष रामदयाल साहू सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मंच पर मौजूद थे।

शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

 शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

शहर में सिटी बस परिचालन के लिए समयबद्ध रूट तय करें । रेलवे स्टेशन और प्रतीक्षा बस स्टैण्ड को मुख्य प्वाइंट निर्धारित करते हुए तय करें। ये बातेें मंगलवार को कलेक्टर किरण कौशल ने समय - सीमा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को शहर में आवागमन की सुगम व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सिटी बसों का परिचालन तय रूट में समयबद्ध करें। उन्होंने कहा कि शहर में तय रूटों में सिटी बसों के परिचालन होने से शहर के साथ ही साथ अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़ सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

अब कोई नहीं रहेगा अंधेरे में, मिलेगी नि:शुल्क बिजली

अब कोई नहीं रहेगा अंधेरे में, मिलेगी नि:शुल्क बिजली

जिला भाजपा कार्यालय में सोमवार को लगने वाले जनदर्शन में शहर ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के जरूरतमंदों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिलाने में महापौर मधुसूदन यादव के सक्रियता दिखाई है। उनके समक्ष ज्यादातर आवेदन बिजली कनेक्शन के आए है। जिला भाजपा मीडिया सेल प्रभारी ओजस दास ने बताया कि यादव के जनदर्शन में कुल 85 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 37 समस्याओं का तत्काल मौके पर निराकरण किया गया। जनदर्शन में बांसपाई पारा निवासी त्रिवेणी बाई, ग्राम अरजकुण्ड अं.

स्मार्ट सिटी की राह में रोड़ा बने हैं अवैध भैंस खटाल

स्मार्ट सिटी की राह में शहर के अंदर संचालित अवैध भैंस खटाल बाधा साबित हो रहे हैं। इन खटालों के चलते न केवल शहर की खूबसूरती में दाग लग रहा है, बल्कि वातावरण दूषित होने के साथ ही संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा भी बना हुआ है। अब जब नगर निगम की ओर से अवैध भैंस खटालों हटाने की कार्रवाई शुरू की जा चुकी है तो इसे अंजाम तक पहुंचाना जरूरी हो गया है।

भोरमदेव बनेगा टाइगर रिजर्व ! छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर

भोरमदेव बनेगा टाइगर रिजर्व ! छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पर लगी मुहर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज छत्तीसगढ़ राज्य वन्य जीव बोर्ड की दसवीं बैठक में भोरमदेव अभ्यारण्य को टाइगर रिजर्व घोषित करने के लिए कोर और बफर क्षेत्र निर्धारित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया. यह प्रस्ताव अब राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (नेशनल टाइगर कन्जर्वेशन अथॉरिटी) नई दिल्ली को भेजा जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार भोरमदेव टाइगर रिजर्व का कुल क्षेत्रफल लगभग 624 वर्ग किलोमीटर होगा. इसमें से 318 वर्ग किलोमीटर कोर क्षेत्र और 305 वर्ग किलोमीटर बफर क्षेत्र होगा. कान्हा किसली टाइगर रिजर्व से लगे हुए भोरमदेव अभ्यारण्य का पर्यावरण टाइगर रिजर्व के लिए अनुकूल है.

रोड बनाने युकां ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

 रोड बनाने युकां ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

सुपेला से राजेंद्र प्रसाद चौक तक जाने वाली सड़क मरम्मत के लिए रविवार को युवा कांग्रेस ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। वैशालीनगर युकां अध्यक्ष अमित जैन के अगुवाई में यह अभियान चलाया गया। युकां अध्यक्ष अमित ने कहा कि सुपेला से लेकर राजेंद्र प्रसाद चौक तक सड़क में जगह-जगह गड्ढे है। बारिश के साथ-साथ बाकी दिनों में भी लोगों को परेशानी होती है। गड्ढों की वजह से लगातार हादसे हो रहे हैं। सड़क निर्माण के लिए निगम में कई बार ज्ञापन सौंपा गया लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। रविवार को 520 लोगों ने हस्ताक्षर कर युवा कांग्रेस की मांग को जायज करार दिया। अभियान में कुणाल पटनायक, जय शर्मा, पूर्व व्यापारी प्रकोष्ठ महाम

प्राकृतिक आपदा के प्रकरण में 8 लाख स्वीकृत

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा के दो प्रकरण में मृतकों के परिजनों के लिए 8 लाख सहायता राशि मंजूर की है। बलौदा तहसील के ग्राम देवरी निवासी शिवा मंझवार की पानी में डूबने से और सक्ती तहसील के ग्राम मरकाम गोढ़ी के नरेन्द्र सिंह सिदार की आकाशीय बिजली से मृत्यु के प्रकरण में चार-चार लाख रूपए स्वीकृत की गई है।

निर्माण कार्यों के लिए राशि स्वीकृति

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत तीन विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 13.8.900 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। इनमें प्रभारी मंत्री राजेश मूणत की अनुशंसा पर खुर्सीपार भिलाई में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसी तरह दुर्ग शहर विधायक अरूण वोरा की अनुशंसा पर वार्ड क्रमांक 23 साईंस कॉलेज के पास यात्री प्रतिक्षालय निर्माण कार्य के लिए 6 लाख और अहिवारा विधायक सांवला राम डाहरे की अनुशंसा पर हायर सेकेण्डरी स्कूल सिरसाखुर्द में ग्रिल लगाने के लिए 2 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है।

नए राज्य ने बनाए तरक्की के अनेक नए कीर्तिमान : रमन

नए छत्तीसगढ़ राज्य ने देखते ही देखते स्थापना के 17 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं और अब राज्य अपनी विकास यात्रा के 18वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये बातें मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कही। उन्होंने आज 1 नवंबर छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस की शुभकामना दी।

एक करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

एक करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण

प्रदेश के सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए विधायक केशव चंद्रा ने एक करोड़ से अधिक के कायों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। गांवों में अलग-अलग कार्यों के लिए विधायक केशव चंद्रा ने भूमि पूजन करके तत्काल कार्य शुरू करने को कहा है। ग्राम पंचायत अकलसरा के आश्रित ग्राम केकराभाट में 5.20 लाख का सीसी रोड निर्माण जो निर्मल मलीहा घर से मेन रोड तक जाती है, मैट्रिक छात्रावास के लिए केकराभाट व अकलसरा के बीच में है उसमें 20 लाख का आहाता निर्माण का भूमिपूजन, ग्राम सलिहा भांठा में छतदार चबूतरा निर्माण लागत राशि 1.50 लाख रुपए का लोकार्पण, प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत

Related News