General

General News

नोडल अधिकारियों की बैठक 25 को

जिले में नियुक्त कैम्पस एम्बेस्डर और संस्था के नोडल अधिकारियों की बैठक 25 सितम्बर को होगी । बैठक दीक्षा एकेडमी कार्यालय के प्रथम तल में दोपहर 2 बजे होगी। जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालेश्वर राम ने शुक्रवार को कहा कि कैम्पस एम्बेस्डर और नोडल प्राध्यापकों की आगामी कार्य योजना के पुनरीक्षण के संबंध में ये बैठक होगी । उन्होंने संबंधितों को बैठक में उपस्थित होने को कहा है।

कर वसूली शिविर 27 को

जिले में पदस्थ सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारियों का शिविर 27 सितंबर को होगा। शिविर में ग्राम पंचायतों में आरोपित कर और फीस की वसूली करनें के लिए अधिकारियों की शिविर में डूयुटी लगाई गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय ने सभी वरिष्ठ आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारियों को समीक्षा बैठक में रहने के निर्देश दिए है।

अक्टूबर से शराब की बोतल की स्केनिंग कर ही मिलेंगे बिल

अधिक कीमत पर शराब बेचने की मिल रही शिकायतों के बाद राज्य शासन ने 18 सितंबर से पूरे प्रदेश की शराब दुकानों में बार कोड वाली शराब को बिल के साथ बेचने के निर्देश दिए हैं। यहां आबकारी विभाग की उदासीनता से ऐसा संभव नहीं हो पाया है। आदेश के बाद भी अब तक दुकानों में बिना बिल के ही शराब की बिक्री की जा रही है। हालांकि विभाग एक अक्टूबर से बिल के साथ शराब बिक्री करने की बात कह रहा है।

यहां दो राज्यों के जनसहयोग से होती है आदिशक्ति की भक्ति

यहां दो राज्यों के जनसहयोग से होती है आदिशक्ति की भक्ति

छत्तीसगढ़ और ओडि़शा के ठीक बॉर्डर पर स्थित सांपखार मंदिर में 8 वर्षों से दोनों राज्यों के सहयोग से आदिशक्ति मां दुर्गा की भक्ति की जाती है। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के पूर्वांचल स्थित महापल्ली सकरबोगा से कनकतुरा के बीच सांपखार जंगल में यह मंदिर स्थित है। दोनों राज्यों के लोग आपसी सहयोग और भाईचारे से नवरात्र पर्व और दशहरा का आयोजन करते हैं।
00 कलश यात्रा में शामिल हुईं दोनों राज्यों की महिलाएं :

5 लाख की सहायता राशि मिली

जिले के कटेकल्याण ब्लॉक के धनीकरका में स्वर्गीय श्यामों मंडावी पिता स्वर्गीय जोगा की नक्सल हिंसा में मृत्यु हुई थी। मृत्यु होने पर मृतक की पत्नी देवकी मंडावी को पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि जिला प्रशासन की ओर से प्रदान की गई है। शुक्रवार को ये जानकारी कलेक्टोरेट के जानकर सूत्रों ने दी।

कालीबाड़ी में महाषष्ठी पर 26 को विराजेंगी मां दुर्गा

महालया पर अमावस्या पूजा के साथ बंगाली कालीबाड़ी समिति में दुर्गा पूजा की शुरुआत हो चुकी है। अपनी संस्कृति व परम्परा के अनुसार इस बार भी काफी व्यापक तैयारी की गई है। कोलकाता के ढाक की धुन केवल दुर्गा पूजा पर ही वह भी बंगाली कालीबाड़ी समिति के आयोजन में विशेष तौर पर सुनाई पड़ती है। इस मौके पर महिला व पुरूष सदस्यों का धुनोची नृत्य भी आकर्षित करता है, जिसकी खासियत यह होती है कि महिलाएं हाथ में जलता हुआ धूपदान लेकर नृत्य करती हैं।

अवैध स्वागत द्वार पर जुर्माना 7 हजार

राजधानी के रामसागर पारा वार्ड के समता कालोनी में मुख्य मार्ग पर स्वागत द्वार लगाया गया था। इससे स्थानीय लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही थी। दरअसल नवरात्रि के अवसर पर समता रास गरबा समिति ने नगर निगम से बिना अनुमति के यह स्वागत द्वार लगवाया था । लोगों ने इसकी शिकायत नगर निगम से की। नगर निगम आयुक्त रजत बंसल के निर्देश पर नगर निवेश विभाग ने समिति पर 7 हजार रुपए का जुर्माना ठोक दिया ।

कुटीर उद्योग लगाकर महिलाएं कर रही कमाई

 कुटीर उद्योग लगाकर महिलाएं कर रही कमाई

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ‘बिहान’ लोगों को रोजगार के नए-नए अवसर दे रहा है। यह योजना घर-परिवार और खेती-बाड़ी तक सीमित रहने वाली अनेक महिलाओं को रोजगार के एक नए क्षेत्र व्यवसाय से जोड़ रही है। घर और खेती का काम निपटाने के बाद खाली समय में महिलाएं कुटीर उद्योगों के जरिए कमाई कर रही हैं। स्वसहायता समूह बनाकर दोना-पत्तल, अगरबत्ती, बैग और झोला निर्माण कर घर की माली हालत सुधार रही हैं। ‘बिहान’ के जरिए उन्हें अपने घर और गांव में ही रोजगार मिल गया है।
00 अब मुंह नहीं ताकना पड़ता :

छग विधानसभा का विशेष सत्र, नारों और मांगों वाला कुर्ता पहनकर पहुंचे विधायक विमल चोपड़ा

Vimal Chopda

आज सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. जिसमें शामिल होने के लिए निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा अलग ही अंदाज में पहुंचे. सरकार के विरोध को प्रदर्शित करने वाला कुर्ता उन्होंने पहना. इस कुर्ते में नारे लिखे हुए थे, जिसमें कुछ मांगें रखी गई हैं.

कुर्ते में लिखा है- ‘किसान मजदूर करे पुकार, हमको बचाए देश की सरकार’. साथ ही धान का समर्थन मूल्य 2100 रु/क्विंटल करने, 5 साल के लिए 300 रु/क्विंटल धान का बोनस देने, प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी और हाथी द्वारा नुकसान करने पर 25 हजार रुपए प्रति एकड़ का मुआवजा देने की मांग लिखी हुई है.

शांति ही मानव कल्यान के लिए उत्तम : संजय

शांति ही मानव कल्यान के लिए उत्तम : संजय

हर व्यक्ति, समाज, देश को यह समझना होगा कि इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म है। शांति ही मानव कल्यान के लिए उत्तम है। जीवन का प्रमुख लक्ष्य शांति और खुशी प्राप्त करना है, जिसके लिए मनुष्य निरंतर कर्मशील है। शुक्रवार को ये बातें आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने कही। वे मारवाड़ी युवा मंच संस्कार की ओर से विश्व शांति दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

Related News