Health

Health News

जानकारी के आभाव में लोगों को नहीं मिल रहा फायदा

amar agrwal

15 अगस्त को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गांधी चौक के उन्नयन कार्य की शुरुआत नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिक मंत्री ने की। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य के लिए वह सभी योजनाएं बनाई है, जिससे पैसे के अभाव में किसी की मृत्यु न हो, लेकिन जानकारी के अभाव में लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। छत्तीसगढ़ बाल हृदय योजना की चर्चा पूरे देश में हैं। क्योंकि ऐसी योजना किसी राज्य में नहीं बनी।

अस्पताल को राज्य स्तरीय पुरस्कार

Bijapur

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं और आधुनिक उपकरण के साथ विशेषज्ञ चिकित्सकों के जरिए कायाकल्प कर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए राज्य स्तर पर पुरस्कार के लिए जिला अस्पताल बीजापुर का चयन किया गया है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सीएमएचओ बीजापुर को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) बिलासपुर के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त निलंबित

Chhattisgarh Institute of Medical Sciences (CIMS), Bilaspur

राज्य शासन द्वारा मंत्रालय स्थित चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) बिलासपुर के अधिष्ठाता डॉ. विष्णु दत्त को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय स्वर्गीय श्री बलीराम कश्यप स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय जगदलपुर रहेगा।

जिला अस्पताल का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Durg_03_02

जिला अस्पताल और इसके परिसर को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से कलेक्टर ने निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य, नगर निगम और पीडब्ल्यूडी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम को लेकर लगभग डेढ़ घण्टे तक चर्चा की। अस्पताल की सेवाओं और सुविधाओं के बारे मेंं विस्तार से जानकारी ली। इसके साथ ही एक विस्तृत कार्य योजना बनाने अधिकारियों को निर्देश दिये।

मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग टीम ने लगाए कैम्प2017

Surajpur 13

सूरजपुर जिले के चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के अन्तर्गत मलेरिया प्रभावित ग्राम कोल्हुआ और पहाड़ी क्षेत्र बैजनपाठ में स्वास्थ्य विभाग ने कैम्प लगाया, जिसका निरीक्षण कलेक्टर के.सी. देवसेनापति ने किया। इस दौरान मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही दवाई और चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को मलेरिया से प्रभावित गांव के लोगों को घर-घर जाकर दवाई देने तथा स्थिति पर निगरानी रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर को स्वास्थ्या विभाग के अधिकारी ने बताया कि अभी स्थिति नियंत्रण में है। और समय-समय पर दवाई दी जा रही है।

मलेरिया के रोकथाम के लिए कलेक्टर ने दिए जरूरी निर्देश

DSC_aaaaa

मलेरिया और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए बुधवार को प्रभारी कलेक्टर ने स्वस्थ्य विभाग, शक्तिषा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और पंचायत के लोगों को जरूरी निर्देश दिए ।
प्रभारी कलेक्टर अनुराग पांडेय ने कहा कि सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर दूरस्थ अंचलों तक मलेरिया के रोकथाम के बेहतर इंतजाम करें। ग्रामीणों को पानी उबालकर मटका में भरकर उपयोग करने, ताजा भोजन का उपयोग करना, बुखार आने पर तत्काल स्वास्थ्य केन्द्रों में जांच कराने के संबंध में व्यापक जन जागरूकता अभियान चलायी जाए।

00 दिव्यांगों को मिली मोटराइज्ड ट्राइसिकलके

trycycle

जिले की एसईसीएल में कोयला का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है। एसईसीएल अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति जागरूक है। इसी के तहत् 100 दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसिकल दिये गए। ये बातें केन्द्रीय कोयला सचिव सुशील कुमार ने एसईसीएल मुख्यालय में एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि कोई भी औद्योगिक गतिविधियां जहां होती है, वहां लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। औद्योगिक विकास के साथ कुछ बुरे आयाम भी है। धीरे-धीरे उनमें नियमानुसार सुधार किया जाता है।

शहर की ट्रैफि क लाईट बनी शो-पीस

traifik Poloce

शहर में लाखों रुपये खर्च कर यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिये लगाई गई ट्रैफिक लाईट शो-पीस बनकर रह गई है। नगर में तीन स्थानों पर यह लाईट लगाई गई थी,जिनमें सिर्फ गांधी चौक की ट्रैफि क सिग्नल व्यवस्था प्रारंभ हो सकी थी। गांधी चौक में वाहनों के भारी दबाव के कारण सिग्नल व्यवस्था से काफी प्रभाव पड़ रहा था, परंतु वहां की व्यवस्था गड़बड़ा जाने से अब वाहनों की आवा-जाही बिना सिग्नल के चल रही है या फिर कहें चरमरा गई है।

शहर की ट्रैफि क लाईट बनी शो-पीस

traifik Poloce

शहर में लाखों रुपये खर्च कर यातायात व्यवस्था बनाये रखने के लिये लगाई गई ट्रैफिक लाईट शो-पीस बनकर रह गई है। नगर में तीन स्थानों पर यह लाईट लगाई गई थी,जिनमें सिर्फ गांधी चौक की ट्रैफि क सिग्नल व्यवस्था प्रारंभ हो सकी थी। गांधी चौक में वाहनों के भारी दबाव के कारण सिग्नल व्यवस्था से काफी प्रभाव पड़ रहा था, परंतु वहां की व्यवस्था गड़बड़ा जाने से अब वाहनों की आवा-जाही बिना सिग्नल के चल रही है या फिर कहें चरमरा गई है।

अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं पर विशेष ध्यान दें : कलेक्टर

vns jeevan

जिला कलेक्टर समीर विश्नोई की ओर से आर.एन.टी. अस्पताल में 28 जुलाई को जीवन दीप समिति की विस्तृत समीक्षा बैठक ली। बैठक में जीवन दीप समिति की ओर से जिला अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं, औषधियों की उपलब्धता भण्डारण, कार्यरत चिकित्सा स्टॉफ, मेडिकल आफिसर, अस्पताल में नियमित साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, नि:शुल्क दवाओं के वितरण, मरीज के परिजनों के लिए व्यवस्था की ओर से उपचार के संबंध में विशेष दिशा निर्देश दिए।

Related News