Health

Health News

सोशल मीडिया में राजनीतिक दल के प्रत्याशी के जीत का दावा करना सचिव को पड़ा भारी, निर्वाचन अधिकारी ने किया बर्खास्त…

सोशल मीडिया में राजनीतिक दल के प्रत्याशी के जीत का दावा करना सचिव को पड़ा भारी, निर्वाचन अधिकारी ने किया बर्खास्त…

सोशल मीडिया फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी चुनाव आयोग पैनी नजर बनाए हुए. दंतेवाड़ा में आचार संहिता उल्लंघन मामले में एक और रोजगार सचिव पर बर्खास्तगी की गाज गिरी है.

दंतेवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने आचार संहिता और सिविल सेवा आचरण नियम के उल्लंघन करने पर दंतेवाड़ा ब्लाक के रोजगार सहायक सचिव लछिंदर नाग को तत्काल बर्खास्त कर दिया है.

आयुष्मान भारत में स्मार्ट कार्ड से होगा इलाज

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपए तक के नगद रहित इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। राज्य के सभी जिलों में 16 सितम्बर से आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना चालू हो रही है। इस योजना में पात्र हितग्राही परिवार पंजीकृत अस्पताल में इलाज करा सकते है । बीमार होने पर पात्र मरीज, पूर्व में जारी स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड के माध्यम से पंजीकृत अस्तपाल में इलाज प्राप्त करेंगे। योजना में पात्र प्रत्येक हितग्राही परिवार को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने तक वे स्मार्ट कार्ड के माध्यम से योजनान्तर्गत उपचार उपलब्ध रहेगा। योजना में अस्तप

3357 स्वस्थ्य होकर अस्पताल से घर लौटे

जिले के भिलाई निगम क्षेत्र के अंतर्गत डेंगू प्रभावित वार्डों और अन्य क्षेत्रों के प्रभावित लोगों का ईलाज नगर के विभिन्न शासकीय और अशासकीय अस्पतालों में किया जा रहा है। इन अस्पतालों में अब तक 3729 जांच के लिए भर्ती हुए थे। जिसमें 3357 स्वस्थ्य होकर अस्पताल से अपने घर लौट चुके हैं। अब तक लगभग 300 गंभीर मरीज रेफरल किए गए थे। जिसमें 130 पूर्णतः स्वस्थ्य होकर अपने घर पहुंच चुके हैं। भिलाई निगम के आयुक्त के.एल.

कृमि मुक्ति दिवस 10 को

कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी। कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता के आदेशानुसार और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.बी. मंगरूलकर के मार्गदर्शन में 10 सितम्बर को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी।

2824 मरीजों में से 2230 स्वस्थ्य होकर घर पहुंचे

जिला प्रशासन और निगम प्रशासन की पूरी टीम डेंगू की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान में सफलता की ओर बढ़ रही है। प्रभावित क्षेत्रों में डेंगू के मरीजों की संख्या में कमी आई है। सीएमएचओ आफिस दुर्ग स्थित कंट्रोल रूम से जानकारी मिली है कि जिले में अब तक 2824 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है। जिनमें अब तक 2230 मरीज उपचार होने से स्वस्थ्य होकर अपने-अपने घरों में लौट गए हैं। 103 नए मरीज भर्ती हुए है और 9 मरीजों को जिले के बाहर उपचार के लिए रिफर किया गया है। आज के स्थिति में 572 मरीज विभिन्न चिकित्सालयों में भर्ती हंै। पूर्व में भर्ती हुए 104 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। स्व

कलेक्टर ने किया अस्पतालों का निरीक्षण

कलेक्टर ने बुधवार को भिलाई सेक्टर-9 स्थित जवाहर लाल नेहरू हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल हॉस्पिटल नेहरू नगर भिलाई, सुपेला स्थित स्पर्श हॉस्पिटल और बी.एम. शाह अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण कर यहां पर डेंगू प्रभावित लोगों की जांच और डेंगू के मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन और चिकित्सकों से चर्चा कर अस्पताल में डेंगू प्रभावित लोगों की जांच के लिए पृथक काउंटर और डेंगू पॉजीटिव पाएं जाने पर अलग से जांच व्यवस्था और डेंगू के मरीजों के लिए पृथक वार्ड की व्यवस्था के साथ ही बेहत्तर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की बाते कहीं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता डेंगू के लिए चलाएंगी जागरूकता अभियान

भिलाई-दुर्ग में डेंगू के दस्तक को देखते हुए नगरीय निकाय के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को डेंगू के बचाव के लिए जनजागरूकता अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। नगरीय निकाय में नियुक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने वार्डों में घर-घर पहुंचकर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक करेंगी। कलेक्टर उमेश कुमार अग्रवाल ने बी.आई.टी.

डेंगू : प्रशासन ने अस्पतालों को दिए 30 लाख रुपए

नगर में डेंगू जैसे बीमारी के फैले महामारी को लेकर प्रशासन बेहद ही गंभीर है। नगर के सेक्टर-9 हॉस्पिटल सहित प्रमुख 19 अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का मुफ्त में इलाज करवा रही है। शासन ने कहा था कि निजी अस्पताल भी इसमें सहयोग करें, उन्हें शासन द्वारा संजीवनी कोष से उनको डेंगू के मरीजों के ईलाज के एवज में उन्हें राशि दी जाएगी। निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के उपचार में कोताही न हो इसके लिए निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों के उपचार के प्रकरणों को सूची दिये बगैर ही शासन ने इसमें दरियादिली दिखाते हुए जिला कलेक्टर उमेश अग्रवाल की पहल पर सेक्टर 9 हॉस्टिल सहित सभी 19 निजी अस्पतालों के खाते में 30 लाख र

डेंगू से बच्ची की मौत

डेंगू अब धीरे-धीरे प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी फैल रहा है। जिसके कारण लगातार लोगों की मौत हो रही हैं। एक नाबालिग की मौत हो गई। मामला जांजगीर-चाम्पा जिले के मालखरौदा ब्लॉक के बसंतपुर का है, जहां डेंगू से पीडि़त संगीता पटेल ने रविवार को दम तोड़ दिया।

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन की स्थिति नाजुक, अम्बेडकर अस्पताल में कराया गया भर्ती

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन की स्थिति नाजुक, अम्बेडकर अस्पताल में कराया गया भर्ती

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन की अचानक तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें राजभवन के एम्बुलेंस से इलाज के लिए अम्बेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी स्थिति नाजुक बताई जा रही है, लेकिन अस्पताल में उनके इलाज किए जाने का दावा किया जा रहा है. वहीं इस दौरान अस्पताल में करीब 50 से भी अधिक सुरक्षाकर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात है.

Related News