Health

Health News

डेगू से एक छात्रा की मौत, 4 लोग अस्पताल में

शहर में डेंगू का प्रकोप फैलने लगा है, जिसकी चपेट में आने से बुधवार को एक छात्रा की मौत हो गई है। सेक्टर 9 में उसका इलाज चल रहा था। इसी प्रकार शहर के वार्ड नंबर 21 कैम्प 2 जेपी नगर में भी डेंगू का खतरा मंडरा रहा है। एक ही मोहल्ले के 4 लोग डेंगू से पीडि़त हैं, यहां दो लोगों का अस्पताल में अभी भी इलाज चल रहा है। जबकि दो लोग अस्पताल से छुट्टी करा चुके हैं। इसके अलावा इसी मोहल्ले में 3 लोग ऐसे भी है, जो अभी संदिग्ध हैं।

सेवा का भाव रखें, तभी जीवन की सार्थकता: बृजमोहन

 सेवा का भाव रखें, तभी जीवन की सार्थकता: बृजमोहन

समाज की सेवा का भाव सभी में होना चाहिए तभी जीवन की सार्थकता है। गुरुवार को ये बातें कृषि, सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने श्रमिक बस्ती मठपुरैना शिविर में कही। उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का नि:शुल्क परीक्षण शिविर श्रमिक बस्ती मठपुरैना में लगाया जाना निश्चित ही मारवाड़ी युवा मंच और अखिल भारतीय युवा अग्रवाल सम्मेलन की संवेदनशीलता को दर्शाता है। अपने लिए तो हर कोई जीता है। थोड़ा सा समाज के कमजोर वर्ग की बेहतरी के लिए जी लें तो इससे बड़ा पुण्य कोई दूसरा नहीं है।
00 जब कृषि मंत्री ने कराई अपने स्वस्थ्य की जांच :

राज्यपाल ने डॉ. राय के निधन पर जताया शोक

राज्यपाल ने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. राय के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। राज्यपाल बलराम दास टंडन ने अपने शोक संदेश में कहा है कि डॉ. जसवंत राय मेरे व्यक्तिगत मित्र और चिकित्सक थे। उनसे मुझे नियमित सलाह मिलती रहती थी । डॉ. राय के निधन से मुझे व्यक्तिगत क्षति पहुंची है। टंडन ने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है और शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। डॉ. राय (74) का 9 अक्टूबर को हृृदयाघात से निधन हो गया था। वे चंडीगढ़ के फोर्टिस अस्पताल में डायरेक्टर हड्डी रोग के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे।

बच्चों की सेहत सुधारने लगाया जागरूकता शिविर

लॉयनेस क्लब जांजगीर की ओर से बीटीआई चौक के पास इंदिरा नगर में बच्चों की सेहत सुधारने जागरूक शिविर लगाया गया। शिविर का मुख्य उद्देश्य पौष्टिक आहार से बच्चों और महिलाओं को स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है, इसकी जानकारी दी गई। अध्यक्ष मधु शर्मा ने कहा कि महंगे वसा युक्त भोजन के बजाय हम दलिया सोयाबीन, हरी पत्तेदार सब्जियों का प्रयोग करें तो स्वस्थ रह सकते है। बच्चे हमारे कर्णधार हैं, माताएं स्वस्थ रहेंगी तो बच्चे भी स्वस्थ होंगे। सेवा सप्ताह के अंतर्गत लॉयनेस सदस्यों ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दलिया बांटा तथा उन्हें पौस्टिक भोजन के बारे मे जानकारी दी। इस अवसर पर अध्यक्ष मधुशर्मा, एरिया ऑफिसर जूही गौ

कम्युनिस्ट पार्टी कम्युनल लोगों की पार्टी : पांडेय

कम्युनिस्ट पार्टी कम्युनल लोगों की पार्टी है जो जाति व संप्रदाय के नाम पर लोगों को बांटने का काम करती है। ये बातें कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने रविवार को श्रीअय्यप्पा मंदिर, सेक्टर-2 में आयोजित व्याख्यान माला में कही।

शिशु स्वागत पालना केन्द्र की शुरुआत

महिला एवं बाल विकास कोण्डगांव की ओर से शिशु स्वागत पालना केन्द्र की शुरुआत की गई। बाल संरक्षण ईकाई और बाल विकास विभाग ने अनाथ, परित्यक्त बालकों को अधिकार दिलाने के लिए इसकी स्थापना की है। लोगों से अनाथ, परित्यक्त बालकों को शिशु स्वागत पालना केन्द्र को सौंपने की अपील की गई है । इस संबंध में व्यक्तियों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। शिशु स्वागत पालना केन्द्र सखी वन स्टाफ सेन्टर, पुराना जिला पंचायत कार्यालय, कार्यालय जिला बाल संरक्षण ईकाई, सूरज विकास संस्थान बालगृह तहसील पारा और जिला चिकित्सालय में स्थापित किए गए हैं। कार्यक्रम में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी रविकातं धु्रवे, जिला बाल संरक्षण अधि

गैंदाटोला में हुआ रक्त परीक्षण शिविर

छुरिया मंडल के तत्वावधान में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गैंदाटोला में रक्त परीक्षण शिविर भाजयुमो के प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा, जिलाध्यक्ष कैलाश शर्मा के निर्देश पर हुआ, जिसमें 500 लोगों के रक्त परीक्षण का लक्ष्य रखा गया। शिविर में शाला के विद्यार्थी तथा आसपास के ग्रामवासी शामिल हुए है। शिविर में भाजयुमो खिलेश्वर साहू भाजयुमो अध्यक्ष, कांता साहू महामंत्री भाजयुमो, हनीफ कुरैशी अल्प संख्यक मोर्चा, राजेश्वर ध्रुव जिला महामंत्री आजज मोर्चा, मो.

गरियाबंद में 5 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजीटिव, 2 की मौत से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

गरियाबंद में 5 मरीज स्वाइन फ्लू पॉजीटिव, 2 की मौत से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

जिले में स्वाइन फ्लू के 2 मरीजों की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. दरअसल गरियाबंद में भी स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. स्वास्थ्य संचालनालय रायपुर ने गरियाबंद सीएमएचओ को पत्र जारी कर इसकी जानकारी की है.

2 मरीजों की मौत, 3 का इलाज जारी

सीएमएचओ अरुण रात्रे ने पत्र मिलने की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि गरियाबंद में स्वाइन फ्लू के 5 पॉजिटिव मरीज पाए गए, जिसमें से 2 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 3 मरीजों का इलाज राजधानी के निजी अस्पतालों में चल रहा है. इन 5 मरीजों में से 2 मरीज महिलाएं हैं.

स्मार्ट कार्ड से अब 50 हजार रुपए तक होगा इलाज

शासन के निर्देश पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड में अब 50 हजार रुपए तक का इलाज होगा। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 1 अक्टूबर से 30 सितंबर तक इस योजना का लाभ मिलेगा।

डेंगू निवारण स्वरस उपलब्ध करा रहा योग मंदिर

डेंगू के बढ़ते प्रकोप से राहत दिलाने डेंगू निवारण स्वरस बाल सदन दुर्गा मंदिर परिसर में योग मंदिर की ओर से नियमित उपलब्ध कराया जा रहा है। घर-घर नि:शुल्क योग उपलब्ध कराने के लिए श्रेया अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि, डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए योग मंदिर की ओर से न्यूनतम सेवा शुल्क पर डेंगू निवारण के लिए ताजा स्वरस प्रतिदिन सुबह 7 से 10 और शाम 5 से 8 बजे तक उपलब्ध कराया जा रहा है।

Related News