सरगुजा में झोला छाप डॉक्टर गिरफ्तार

sarguja news photo.jpg

झोला छाप डॉक्टर के इलाज के दौरान व्यक्ति की मौत हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने सोमवार सुबह एन एच 43 में चक्काजाम किया। आरोपी डॉक्टर को गिरफ्तार किया गया है। सीतापुर थाना क्षेत्र की घटना है ।

जशपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर

 जशपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर

स्कूली बच्चों से भरी बस सोमवार को सड़क से नीचे उतरकर पलट गई। इस हादसे में छह बच्चे घायल हो गए। इनमें से दो की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। बस कांसाबेल स्थित सेंट जोसेफ इंग्लिश स्कूल की बताई जा रही है। बस सुबह बच्चों को लेकर स्कूल रवाना हो रही थी। इसी बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे की खबर मिलते ही स्थानीय लोगों ने तुरंत बच्चों को अस्पताल पहुंचाया। बच्चों का इलाज कांसाबेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। बस की रफ्तार काफी ज्यादा थी। अचानक ब्रेक लगने के बाद बस अनियंत्रित होकर पलट गई।

वस्तु और सेवा कर टीडीएस पंजीयन शुरू

वस्तु और सेवा कर अधिनियम के तहत नगरीय निकाय और सरकारी अभिकरण को स्त्रोत पर कटौती (टीडीएस) के पंजीयन के लिए शनिवार से ऑनलाईन सुविधा शुरू कर दी गई है। शासकीय विभागों को खासकर निर्माण विभाग को जल्द से जल्द पंजीयन कराने के लिए वाणिज्यिक कर विभाग के सभी कार्यालयों में जीएसटी सेवा केंद्र के माध्यम से नि:शुल्क पंजीयन शनिवार से शुरू की गई है। स्त्रोत पर कर की कटौती करने वाले विभागों को पेन, टेन के साथ ही विवरण पत्र प्रस्तुत करने वाले अधिकृत शासकीय सेवक का अधिकार पत्र, ई-मेल आईडी और मोबाईल नंबर, बैंक पासबुक लेकर वाणिज्यिक कर कार्यालय पहुंचने पर पंजीयन किया जाएगा।

देर शाम के बाद भारी वाहनों का प्रवेश, दुर्घटना की आशंका

नवरात्रि के मद्देनजर शहर के मुख्य मार्ग में देर शाम के बाद चहल-पहल बढ़ गई है बावजूद अब तक यातायात और परिवहन विभाग की ओर से शहर के मुख्य मार्ग से होकर गुजरने वाले वाहनों के प्रवेश पर अंकुश नहीं लगाया गया है जिससे शहर में कभी भी दुर्घटना की संभावना है।

शहर को ओडीएफ होने में अभी और लगेगा छह माह

शहर को ओडीएफ करने के लिए पालिका को शासन ने छह माह का और समय दे दिया है। मार्च 2018 तक शहर को ओडीएफ करने का लक्ष्य भी पालिका ने बना लिया है। देखना यह है कि उक्त समय सीमा में शहर ओडीएफ हो पाएगा या नहीं?

उत्कृष्ठ कार्य के लिए संकुल समन्वयकों का सम्मान

विकासखण्ड शिक्षा कार्यालय और विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र राजीव गांधी शिक्षा मिशन महासमुंद के संयुक्त तत्वावधान में विकासखण्ड में कार्यरत शैक्षिक समन्वयकों को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में शिक्षा गुणवत्ता अभियान, स्वच्छता अभियान, शासन की विभिन्न गतिविधियों को स्कूलों तक पहुंंचाने, नवाचारी गतिविधियों में सक्रियता दिखाने के लिए संकुल समन्वयकों का सम्मान किया गया। बृजराज संकुल केन्द्र महासमुन्द के युवा और उत्साही संकुल समन्वयक जागेश्वर सिन्हा को अपने संकुल क्षेत्र की शालाओं में किए गए अभिनव कार्य, शैक्षिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए उत्कृष्ठ समन्वयक के रूप स्मृति चि

खैरा में 10 शिक्षकों का हुआ सम्मान

 खैरा में 10 शिक्षकों का हुआ सम्मान

ग्राम खैरा में शिक्षक सम्मान समारोह और नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर हुआ। इसमें दशरंगपुर क्षेत्र के ग्राम पेंड्रा, चोरभट्टी, खैरा के ग्रामीणों और शाला परिवार की ओर से जि़ले के 10 उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव और विधायक मोतीराम चंद्रवंशी ने कहा कि, शिक्षक समाज का मार्गदर्शन करते हैं। इनकी ओर से दी जाने वाली शिक्षा से हमारे जीवन में प्रकाश आता है। बच्चों को सही दिशा मिलती है। शिक्षक का सम्मान आदिकाल से है।
00 इनका हुआ सम्मान :

बैकुंठपुर में जनदर्शन स्थगित

कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में आम लोगो के लिए कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में 26 सितम्बर को होने वाला जनदर्शन कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है। सोमवार को ये जानकारी कलेक्टोरेट के जानकर सूत्रों ने दी । अगले कार्यक्रम की घोषणा पृथक से की जाएगी ।

पुरस्कारों के लिए आवेदन 26 तक

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से दिए जाने वाले राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए 26 सितम्बर तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। शासन ने राज्य स्तरीय पुरस्कार अंतर्गत पंडित रविशंकर शुक्ल सम्मान, यतियतन लाल सम्मान और आखिल भारतीय पुस्कार अंतर्गत महाराजा अग्रसेन सम्मान के लिए योग्य व्यक्तियों से आवेदन पत्र जिला कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करने कहा है। इसके लिए जिला स्तर पर आवेदन पत्रों का संकलन कर शासन को प्रेषित किया जाएगा। निर्धारित तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

मंत्रियों का समूह करेगा नगरनार स्टील प्लांट के विनिवेशीकरण का फैसला

नगरनार में निर्माणाधीन एनएमडीसी के स्टील प्लांट का विनिवेशीकरण अब अंतिम दौर में पहुंच चुका है। विनिवेश के लिए ट्रांजेक्शन और लीगल एडवाईजर, एसेट वेलुएशन का काम समाप्त होने ही वाला है। यह विनिवेशीकरण केन्द्र सरकार की ओर से गठित मंत्रियों का समूह करेगा। विनिवेश की प्रक्रिया का निर्धारण भी केन्द्र सरकार करेगी।
इस संबंध में गत दिनों एनएमडीसी के मुख्यालय हैदराबाद में हुई वार्षिक सामान्य सभा में सीएमडी ने कहा कि, विनिवेशीकरण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने कोलकाता, मुंबई और नोएडा की कंपनियां काम कर रही हैं।