Balodabazar

Balodabazar District of Chhattisgarh

मंत्री डहरिया फहराएंगे तिरंगा

जिला मुख्यालय में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री डॉ शिव डहरिया झण्डा फहराएंगे। मुख्य समारोह यहाॅ पं. चक्रपाणि स्कूल के खेल मैदान में सुबह 9 बजे से शुरू होगा। डॉ. डहरिया ध्वजारोपण करने के बाद परेड की सलामी लेंगे।

गणतंत्र दिवस पर रोशन होंगे शासकीय कार्यालय

जिले के सभी शासकीय भवनों में गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को रोशनी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 26 जनवरी 2019 को देश अपना 70 वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।

अनाधिकृत रूप से गणवेश रखे जाने पर शिक्षक निलंबित

कलेक्टर जेपी पाठक के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी ए.के.भार्गव ने सत्र 2014-15 के गणवेश को अनाधिकृत रूप से रखे जाने पर बिलाईगढ़ विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला दोमुहानी के उच्च वर्ग शिक्षक हरिशंकर साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सत्र 2014-15 के गणवेश को शासकीय प्राथमिक शाला भाटापारा कैथा में अनाधिकृत रूप से रखने, लाभार्थी बच्चों को समयावधि में वितरण नहीं करने, उक्त गणवेश के संबंध में आज पर्यन्त किसी भी उच्च अधिकारी को सूचना नही देने के कारण गणवेश का सदुपयोग नही होने का दोषी पाए जाने पर हरिशंकर साहू को सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील)

लघु उद्योगों के विकास के लिए बलौदाबाजार-भाटापारा जिले का चयन एक बड़ी उपलब्धि: कलेक्टर

लघु उद्योगों के विकास के लिए बलौदाबाजार-भाटापारा जिले का चयन एक बड़ी उपलब्धि: कलेक्टर

माईक्रो, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए जिले का प्रथम सहयोग एवं सम्पर्क शिविर आज भाटापारा के शिवलाल मेहता स्कूल परिसर में संपन्न हुआ। शिविर का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से केन्द्रीय एमएसएमई विभाग और राज्य सरकार के उद्योग विभाग की ओर से किया गया। कलेक्टर जेपी पाठक विशेष रूप से शिविर में मौजूद रहकर नये उद्यमियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बैंकों की मदद से लगभग 22 लाख रूपए के ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए। अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति की ओर से तीन हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपए की अनुदान राशि का चेक भी कलेक्टर ने प्रदान किए

बच्चों की सुविधा के लिए जल्द पूर्ण करें छात्रावास भवन

कलेक्टर जेपी पाठक ने आज यहां अधिकारियों की बैठक लेकर लोक निर्माण विभाग के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अनूसचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए स्वीकृत हॉस्टल निर्माण की सभी बाधाओं को दूर करते हुए तेज गति से निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि हॉस्टल निर्माण के लिए राशि आए लगभग 8-9 महीने हो चुके हैं। सरकारी भवनों के अभाव में बच्चों को मजबूरन किराए के भवनों में रहना हो रहा है। इस तरह की स्थिति ठीक नहीं है। उन्होंने जिला अस्पताल के लिए स्वीकृत लिफ्ट को भी तत्काल स्थापित करने को कहा ताकि मरीज आसानी से अस्पताल में ऊपर नीचे आ जा सकें। सरकारी भवनों में बिजली सुविधा

मड़कड़ा चेक डैम निर्माण की होगी जांच

चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद जिला कार्यालय में आयोजित पहली जनदर्शन में आज बड़ी संख्या में लोग आवेदन लेकर पहुंचे। कलेक्टर जे.पी.पाठक के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने बड़ी इत्मीनान के साथ उन सबकी समस्याएं सुनी और इनका सार्थक निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत कसडोल विकासखण्ड के ग्राम मड़कड़ा चेक डैम निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तेमाल को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने खैरी में पेयजल की समस्या को देखते हुए पीएचई विभाग के ईई को स्वयं गांव जाकर समस्या का निदान करने को कहा है। जनदर्शन में जिला पंचायत के सीईओ एस.

नि:शक्तजनों का यूडीआईडी पंजीयन शिविर

नि:शक्तजनों के यूडीआईडी कार्ड पंजीयन के लिए जिले के सभी 6 जनपद पंचायतों में शिविर होंगे। ये शिविर संबंधित विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित किए जाएंगे। जिला मुख्यालय में यह शिविर सामुदायिक अस्पताल के बदले नगर भवन में होगा। उप संचालक पंचायत आशा शुक्ला ने बताया कि बिलाईगढ़ में यह शिविर 9 जनवरी, बलौदाबाजार में 10 जनवरी, कसडोल में 16 जनवरी, पलारी में 17 जनवरी, भाटापारा में 23 जनवरी तथा सिमगा में 24 जनवरी को पंजीयन शिविर होंगे। शिविर सुबह साढ़े 10 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक चलेगा। शिविर में जनपद पंचायत के अंतर्गत शामिल सभी गांवों के नि:शक्तजन शामिल हो सकेंगे,जिनका यूडीआईडी कार्ड नह

रोजगार कार्यालय में प्लेसमेंट कैम्प 8 को

जिला मुख्यालय स्थित रोजगार कार्यालय में 8 जनवरी को प्लेसमेन्ट कैम्प का आयोजन किया गया है। कैम्प में निजी क्षेत्र संस्थाओं में विभिन्न पदों के लिए रिक्त 42 कर्मियों की भर्ती की जाएगी। यह कैम्प रोजगार कार्यालय परिसर में सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि निजी क्षेत्र के नियोजक काल मि सर्विसेस रायपुर द्वारा, डिलिवरी बाय के 40 पदों पर सीधी भर्ती के लिए साक्षात्कार लिया जायेगा। इच्छुक आवेदक जिनकी योग्यता 5वीं से उच्च शिक्षा, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के मध्य हो, आवेदक के पास टू व्हीलर मोटर सायकल, लाईसेन्स, स्मार्टफोन, आरसी बुक, बैंक पास बुक एवं आधार कार्ड लेकर कैम्प

सामान्य सभा की बैठक 23 को

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 7 जनवरी को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत की सभाकक्ष में होनी थी। विधानसभा सत्र प्रारंभ होने के कारण उक्त बैठक को स्थगित करते हुए 23 जनवरी को रखा गया है।

सांसद और विधायक निधि के कार्यों को जल्द पूरा करें: कलेक्टर

सांसद और विधायक निधि के कार्यों को जल्द पूरा करें: कलेक्टर

कलेक्टर जे.पी. पाठक ने आज सांसद निधि और विधायक निधि के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सांसद और विधायक निधि के तहत स्वीकृत कार्यों को जल्दी पूरा करें।