Gariaband

Gariaband New District of Chhattisgarh

छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी

 Aryabhata College of Arts and Sciences Kopra

रोड सेफ्टी मिशन के अंतर्गत मंगलवार को आर्यभट्ट कला और विज्ञान महाविद्यालय कोपरा में यातायात जानकारी और जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हायर सेकेण्डरी स्कूल कोपरा और कालेज के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्ण हिस्सा लिया। आरआई निलेश द्विवेदी ने छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यातायात नियमों का पालन कर हम अपनी और दूसरों की जान बचाकर सकते हैं। इस दौरान पावर पाइंट प्रेजेन्टेशन, शार्ट वीडियो फिल्म,बच्चों के जिज्ञासाओं को दूर करने उनके प्रश्नों का जवाब दिया गया।

अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी कांग्रेस की चुनावी प्रक्रिया

3D

अगले महीने से शुरू होने वाले कांग्रेस संगठन चुनाव के सिलसिले में एआईसीसी की ओर से नियुक्त जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश राणा ने जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह के संयोजकत्व में आयोजित जिले के कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की विशेष बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए राणा ने कहा कि विगत 14 वर्षों से प्रदेश की सत्ता में काबिज भाजपा सरकार ने किसान, गरीब, मजदूर और युवाओं को जो सपने दिखाए थे, उन सपनों को पूरा करने में नाकाम रही है। अब समय आ गया है कि सभी कांग्रेसजन आपसी मतभेद भूलाकर एक दूसरे से सांमजस्य बनाकर एकजुटता के साथ चुनाव के लिए कमर कस ले।

कार से सौ किलो गांजा जब्त, यूपी में खपाने की तैयारी

Ganja Aaropi

जिला पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने गांजा तस्कर गिरोह को पकडऩे में सफलता हासिल की है। आरोपी ओडिशा के गांजा को उत्तर प्रदेश में खपाने की तैयारी में थे। आरोपी कार से करीब सौ किलो गांजा ले जा रहे थे।
पुलिस को सूचना मिली थी कि सफेद कलर की स्वीफ्ट डिजायर कार में कुछ लोग गांजा लेकर जा रहे है। क्राइम ब्रांच और गरियाबंद पुलिस शहर से दूर भिलाई मोड़ पर तैनात थी।

कोपरा में डेढ़ सौ साल से चली आ रही परंपरा नाग पूजा की

thumb

जिले के सबसे बड़े गांव कोपरा में नाग पूजा की परंपरा डेढ़ सौ साल से चल आ रही है। अंचल में नाग पंचमी सांपों को दूध पिलाया तो कहीं दिनभर पूजा-पाठ का दौर चलता रहा। कहीं कुश्ती का भी आयोजन किया गया। हिंदू धर्म में नाग पंचमी के त्योहार का बहुत महत्व है। इस दिन भगवान शिवजी के आभूषण नागों की उपासना की जाती है। नागों की पूजा करके आध्यात्मिक शक्ति, सिद्धियां और अपार धन की प्राप्ति की जा सकती है। पंडितों का कहना है कि पाताल या भूमि में जो धन छुपा हुआ होता है वो नागों के अधीन होता है। इस धन को नागपंचमी के दिन नागों की पूजा करके प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों के जीवन में धन की कमी होती है उन्हें

दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

उच्चशिक्षा में अध्ययनरत 40 प्रतिशत या उससे अधिक के दिव्यांग छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से आवेदन आमंत्रित किया गया है।

जन्म-मृत्यु घटनाओं का शत प्रतिशत पंजीयन के निर्देश

yojana sankhiyiki-1.jpg

जन्म-मृत्यु पंजीयन से संबंधित अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर श्रुति सिंह की अध्यक्षता में की गई, जिसमें जन्म-मृत्यु का शत प्रतिशत पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में बताया गया कि जिले के सभी शासकीय अस्पतालों और नगरीय निकायों की ओर से जन्म-मृत्यु की रिपोर्टिंग समय-सीमा में किया जा रहा है। दूरस्थ अंचलों में भी समय पर रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पंजीयन ईकाईयों को 5 तारीख तक अनिवार्य रूप से जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय में रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए। समीक्षा के दौरान बताया गया कि गरियाबंद विकासखण्ड को चार सेक्टर सड़क परसुली, बिन्द्रानवागढ़

रसोई गैस मिलने से महिलाओं के चेहरे पर आयी चमक

vns mungeli.jpg

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम मझरेटा में अहिल्या बाई, अनिता नेताम, आसमीन, दुखिया, ईतवारा एवं संतोषी बाई को रसोई गैस मिलने से चेहरे पर चमक आयी। अब इन महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिल गई है। विगत दिनों खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने ग्राम मझरेटा में उज्ज्वला योजना के तहत 7 महिलाओं को रसोई गैस का वितरण किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष कृष्णा बघेल, कलेक्टर एनएन एक्का, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य उर्मिला यादव, एसडीएम केएल सोरी, जनपद पंचायत पथरिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल ध्रु

गरियाबंद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

मतदाता जागरूकता के लिए आज परिसंवादात्मक शालेय कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें श्रद्धा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा चुनाव प्रक्रिया के संबंध में प्रश्न पुछे गये, जिनका समाधान अपर कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी रोक्तिमा यादव द्वारा किया गया। छात्र-छात्राओं की जिज्ञासा का समाधान करते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया एवं महत्व को समझाना तथा मतदान में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि मतदाता चुनाव प्रक्रिया में भाग लेकर अपना प्रतिनिधि चुनते हैं तथा उनके माध्यम से विकास में अपनी सहभागिता निभात

Chief Minister felicitates Akalwara school teachers and students for their outstanding performance

Chief Minister Dr. Raman Singh today appreciated the efforts of teachers in improving the quality of education in village Akalwara (Chura Development Block) in Ghariyaband district. Akalwara Higher Secondary School Principal Mr. G. P. Verma and his teachers wake up the school children at the wee hours of 03:30 am by blowing whistles in front their residences. The efforts of the school management had yielded results and the children are getting good marks and better results. Chief Minister Dr.