Mahasamund

CG-06, Mahasamund

बर्ड फ्लू फैलने की आशंका, सतर्क रहने की अपील

ओड़ीशा राज्य के पक्षियों में बर्ड फ्लू (एवियन एन्फ्लूएजा) की पुष्टि की गई है। पशु चिकित्सा सेवायें द्वारा शीत ऋतु में बर्ड फ्लू रोग फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए जिले में कुक्कुट पक्षियों की असामान्य मृत्यु अथवा बीमारी की सतत् निगरानी रखने तथा किसी असामान्य परिस्थिति में बर्ड फ्लू बीमारी रोकने के लिए आवश्यक उपायों की तैयारी रखने को कहा हैं। पशु चिकित्सा सेवाएं के उपसंचालक ने इस संबंध में सभी विकासखण्डों के पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञों एवं सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारियों को क्षेत्र में कुक्कुट पक्षियों में असामान्य बीमारी अथवा मृत्यु के संबंध में सतत् निगरानी रखते हुए रिर्पोटिंग कर

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होगा नए मतदाताओं का सम्मान

25 जनवरी को मतदान केन्द्र स्तर पर नियुक्त बूथ लेबल आफिसर की ओर से अपने मतदान केन्द्र एरिया में पंजीकृत नवीन मतदाताओं को नए मतदाता बनने पर सम्मान किया जाएगा। बूथ लेबल आफिसर की ओर से नए मतदाताओं को इपिक के साथ मतदाता होने पर गर्व मतदान के लिए तैयार बैज प्रदान किया जाएगा। बैठक में जानकारी दी गई कि मतदान केन्द्रों पर ईव्हीएम एवं वीपीपैट मशीन के प्रचार-प्रसार के लिए आयोग की ओर से अनुमोदित वीडियो का प्रदर्शन कराया जाएगा, जिन मतदान केन्द्रों में नवीन मतदाओं की संख्या अधिक होगी वहां पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित होंगे। बैठक में बताया किया कि विद्यालय एवं महाविद्य

राज्य वीरता पुरस्कार के लिए खल्लारी के 2 बच्चों का चयन

छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद ने वर्ष 2018-19 के राज्य वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। ज्यूरी समिति के अनुशंसा पर प्रदेश के 4 बहादुर बच्चों का इसके लिए चयन किया गया है। इनमें जिले के खल्लारी के 10 वर्षीय सोमनाथ वैष्णव और पूनम यादव को सम्मानित किया जाएगा। इन्हें पुरस्कार के रूप में 15-15 हजार रुपए की नगद राशि, प्रशस्ति पत्र और चांदी का मेडल दिया जाएगा।

आरंग में कटा केबल, इंटरनेट बंद होने से हर कोई परेशान

डिजिटल इंडिया के तहत आरंग एनएच 353 में चल रहे केबलिंग कार्य के दौरान बीएसएनएल का केबल कट जाने से जिले में इंटरनेट सेवा ठप हो गई है। उक्त सेवा के बंद होने से हर कोई परेशान हैं। खासकर सरकारी कार्यालय और बैंकों में लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेवा आज दोपहर तक बहाल होने की बात कही जा रही है।

मार्च से बोर्ड परीक्षा, कोर्स पूरा न होने से विद्यार्थी चिंतित

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से प्रारंभ होने जा रही है। इस वर्ष गत सत्र से 2349 कम विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे। इधर, विधानसभा चुनाव प्रशिक्षण व ड्यूटी के कारण कोर्स पूरा न होने के कारण बोर्ड के विद्यार्थी कोर्स पूरा व रीविजन को लेकर चिंता में हैं।

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में नहीं होगा कोई समझौता : विनोद

क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का विधायक विनोद चंद्राकर ने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ख्याल रखने जोर दिया। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि विकास कार्यों की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

शराब दुकान में घुसकर कर्मचारियों से मारपीट

गंज थाना इलाके के देशी शराब दुकान में दुकान बंद होने पर आरोपियों ने अंदर घुसकर कर्मचारियों से मारपीट की। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। विवेचना की जा रही है।
अमलीडीह निवासी नवीन धृतलहरे (20) ने मामले में शिकायत की है। नवीन ने पुलिस को बताया कि रविवार रात गंजपारा देशी शराब दुकान बंद होने के बाद आरोपी बीनेश तुर्काने निवासी खालबाड़ा और फईम शेख पहुंचे। आरोपियों ने दरवाजा खटखटाया और नवीन बाहर आया तो आरोपी जबरन दुकान में घुस गए। यहां आरोपियों ने डण्डे से हमला कर दिया। शिकायत पर पुलिस ने धारा 294,506,323,458,34 के तहत अपराध कायम किया है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

कलेक्टर ने किया अपर न्यायालय का शुभारंभ

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज यहां सवेरे जिला कार्यालय में अपर कलेक्टर न्यायालय का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर आलोक पाण्डेय, शरीफ मोहम्मद खान, संयुक्त कलेक्टर शिवकुमार तिवारी, डिप्टी कलेक्टर बी.एस. मरकाम, सीमा ठाकुर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

महिला समूह भी आगे आकर स्वरोजगार की करें स्थापना: कलेक्टर

सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यमिता संबंधी शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को स्वरोजगार के स्थापना करने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के साथ स्वालंबी बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रयास किए जा रहे है। इन प्रयासों के अंतर्गत जिले के विभिन्न विकासखंडों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जहां शिविर स्थल पर ही हितग्राहियों के आवेदनों को स्वीकृत कर उन्हें स्वीकृति पत्र ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

मंत्री ने पूर्व विधायक को बाइपास के लिए हो रही कार्रवाई से अवगत कराया

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व विधायक डॉ. विमल चोपड़ा को पत्र लिखकर बाइपास के लिए हो रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी है।