Mahasamund

CG-06, Mahasamund

अधिकारियों की संयुक्त समीक्षा बैठक14 को

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में शुक्रवार 14 सिंतबर को सवेरे 11 बजे से जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विधानसभा आम निर्वाचन के संबंध में राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त समीक्षा बैठक रखी गई है।
राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक जिला कार्यालय के सभाकक्ष में सवेरे 11 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को वन प्रशिक्षण विद्यालय में ईवीएम वीवी पेड मशीन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा जिला कार्यालय के सभाकक्ष में दोपहर 2ः30 बजे से शाम 5 बजे तक राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है।

अंग्रेजी मुद्रलेखन की परीक्षा 16 को

लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर द्वारा महासमुंद जिले में अंग्रजी मुद्रलेखन की परीक्षा आयोजित की गई है। जिला कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 16 सिंतबर को अंग्रेजी मुद्रलेखन की परीक्षा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महासमुंद में आयोजित की जाएगी। कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता ने परीक्षा को सुचारू एवं निर्विघ्न रूप से संचालन के लिए महासमुंद तहसीलदार बीआर खाण्डे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

चाइल्ड लाईन (1098) सेवा प्रारंभ

चाइल्ड लाईन 1098 की सेवा 10 जुलाई से प्रारंभ की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस सेवा का दायित्व चाइल्ड लाईन इंडिया फाउण्डेशन कोलकाता द्वारा जिले में कार्यरत समाजसेवी संस्था निदान सेवा परिषद को दिया गया है। संस्था का संचालन वर्तमान में कालेज रोड डी.ए.एम.एस कॉलेज के पास संचालित है। जिसका दूरभाष नंबर 07723-223334 एवं 223335 है। चाइल्ड लाईन की सेवा 24 घ्ंाटे आपात सेवा है। इसमें बच्चे जो बेघर, बेसहारा, अकेले और बीमार, शोषण का शिकार, संकट एवं मुसीबत, ईलाज की जरूरत हो आदि की सुविधा के लिए चाईल्ड लाईन टोल फ्री नंबर 1098 में संपर्क किया जा सकता है।

नारी शक्ति पुरस्कार के लिए नामांकन प्रस्ताव 20 तक

संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से वर्ष 2018 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिला एवं संस्थाओं से 30 सितंबर प्रस्ताव मंगाए गए है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इसके लिए इच्छुक महिलाएं और संस्थाएं जिला कार्यक्रम महिला एवं बाल विकास विभाग महासमुंद एवं संबंधित विकासखंड के एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय से आवेदन पत्र की प्रारूप प्राप्त कर 30 सितंबर तक कार्यालय में नामांकन प्रस्तुत कर सकते है।

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में दिए दिशा-निर्देश

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में दिए दिशा-निर्देश

कलेक्टर ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों के गतिविधियों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर उनके नाम, क्रमांक आदि विवरण की जानकारी अंकित कराना सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि ईव्हीएम मशीन एवं वीवी पैट का डेमों का कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे बड़े हाट-बाजार में भी सुरक्षित तरीके से वीवी पैट का प्रदर्शन कराना सुनिश्चित करें।

‘हमर पुलिस हमर संग’ के बैनर तले पुलिस बालमित्र टीम ने कार्यक्रम का किया आयोजन, लोगों से अपराधमुक्त समाज बनाने का किया अपील

‘हमर पुलिस हमर संग’ के बैनर तले पुलिस बालमित्र टीम ने कार्यक्रम का किया आयोजन

हमर पुलिस हमर संग के बैनर तले संतोष कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक के दिशानिर्देशन में महासमुन्द जिले शहरीय एवम ग्रामीण अंचलों में पुलिस बालमित्र टीम द्वारा शिक्षा प्रद कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस विभाग बसना एवम बालमित्र टीम बसना द्वारा ग्राम पिरदा पिथौरा के शासकीय हाई स्कूल में बाल संरक्षण बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ जनजागरूकता कार्यशाला का आयोजित किया गया।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में स्मार्ट कार्ड से इलाज की सुविधा

छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पांच लाख तक के नगद रहित इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। राज्य के सभी जिलों में 16 सितंबर से आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना चालू हो रही है। इस योजना में पात्र हितग्राही परिवार पंजीकृत अस्पताल में इलाज प्राप्त कर सकेगें।

कृमि मुक्ति दिवस 10 को

कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष के बच्चों को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी। कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता के आदेशानुसार और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.बी. मंगरूलकर के मार्गदर्शन में 10 सितम्बर को कृमिनाशक दवा एलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी।

अचानक जल स्तर बढ़ने से मचा हड़कंप, खेत में फंसे 60-70 मजदूर, उसके बाद ग्रामीणों ने उठाया यह कदम…

अचानक जल स्तर बढ़ने से मचा हड़कंप, खेत में फंसे 60-70 मजदूर, उसके बाद ग्रामीणों ने उठाया यह कदम…

महानदी में अचानक जलस्तर बढ़ जाने नदी के आस पास का क्षेत्र पानी में डूब गया है. इसी बीच जिले के चिंगरौद के बंजारी नाला में उफान आ गया. जिस समय नाला उफान पर था, उस समय खेत में काम कर रहे करीब 60-70 मजदूर खेत में फंस गये.

इन मजदूरों के खेत में फंसते ही हड़कंप मच गया. फिर आनन फानन में आस के मौजूद ग्रामीणों ने नाव और रस्सी की व्यवस्था की और उसकी मदद से खेत में फंसे सभी 60-70 मजदूरों को सकुशल बचा लिया. और फिर उन्हें सुरक्षित जगह भेज दिया. बढ़े जलस्तर के कारण पानी में फंसे इन मजदूरों ने सुरक्षित जगह पहुंचने के बाद राहत की सांस ली है.

खबर का असर : 6 महीने बाद नींद से जागा समाज कल्याण विभाग, वृद्धा पेंशन के लिए तरस रहे 50 वृद्धों के खाते में आई पेंशन राशि…

खबर का असर : 6 महीने बाद नींद से जागा समाज कल्याण विभाग, वृद्धा पेंशन के लिए तरस रहे 50 वृद्धों के खाते में आई पेंशन राशि…

. एक बार फिर लल्लूराम डॉट कॉम के खबर का बड़ा असर हुआ है. खबर प्रकाशित करने के बाद समाज कल्याण विभाग नींद से जागते हुए पिथौरा नगर पंचायत के सभी 50 वृद्धा पेंशन धारियों के खाते में राशि डाल दी गई है. बता दें कि समाज कल्याण विभाग व नगर पंचायत विभाग की लापरवाही से पिथौरा नगर पंचायत के वृद्धों को पिछले 6 महीने वृद्धा पेंशन की राशि नहीं मिल रहा थी. इस खबर को लल्लूराम डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. जिसके बाद विभाग व नगर पंचायत के अधिकारियों ने मामले को देखते हुए सुध ली और आज सभी वृद्धा पेंशन धारियों के खाते में राशि जमा कर दी है.