Mahasamund

CG-06, Mahasamund

कुनकी हाथियों को छत्तीसगढ़ लाने सरकार की स्वीकृति का इंतजार

कुनकी हाथियों को छत्तीसगढ़ लाने सरकार की स्वीकृति का इंतजार

सिरपुर क्षेत्र में पिछले दो साल से जमे 19 सदस्यीय जंगली हाथियों को जंगल से खदेडऩे के लिए वन विभाग कर्नाटक से कुनकी हाथियों को छत्तीसगढ़ लाने के लिए पूरी तैयारी कर चुका है। लेकिन कुनकी हाथियों को छत्तीसगढ़ भेजने के लिए कर्नाटक सरकार की स्वीकृति अब तक विभाग को नहीं मिल पाई है। विभाग को कर्नाटक सरकार की स्वीकृति का इंतजार है।

पंच-सरपंच के खाली पदों के लिए होंगे उप चुनाव

जिले में 19 पंचों और 2 सरपंच पद के खाली पदों के लिए उप चुनाव होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से उप चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके तहत 29 नवंबर को निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने और स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना प्रकाशन किए जाएंगे। नाम निर्देशन पत्र लेने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक, नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा (जांच) 7 दिसंबर को सुबह 10 बजे से, अभ्यर्थियों का नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक, चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची तैया करना और चुनाव प्रतीक चिन्ह दोपहर तीन बजे के बाद बांटा जाएगा।

स्कूलों में घट रही बच्चों की उपस्थिति

शिक्षाकर्मियों, सफाईकर्मियों और रसोइयों की हड़ताल के कारण स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या घटने लगी है। पालक भी अपने बच्चों को इसलिए स्कूल नहीं भेज रहे हैं कि शिक्षाकर्मियों, सफाई, कर्मियों और रसोइयों की हड़ताल चल रही है। ऐसे में बच्चे स्कूलों में क्या करेंगे। शहर के गंजपारा, गुडरूपारा प्राथमिक विद्यालय के अलावा खट्टी, मुड़मार, परसदा सहित जिलेभर के अनेक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति घट रही है।

सर्व ब्राह्मण समाज का परिचय सम्मेलन 17 दिसंबर को

सर्व ब्राह्मण समाज का परिचय सम्मेलन 17 दिसंबर को सर्व युवा ब्राह्मण परिषद छग विश्व ब्राह्मण फेडरेशन की ओर से आशीर्वाद भवन बैरन बाजार रायपुर में होगा। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी, कान्यकुब्ज, कैथिल सहित बंगाली, गुजराती, मराठी, उडिय़ा और दक्षिण भारतीय ब्राह्मण बड़ी संख्या में भाग लेंगे। विवाह योग्य युवक-युवतियां, विधवा, तलाकशुदा को भी अपने जीवन साथी चुनने का एक अवसर दिया जाएगा। पंजीयन राशि 300 रूपए निर्धारित की गई है। सम्मेलन में भोजन-आवास आदि की व्यवस्था की गई है।

विधायक का सम्मान 25 को

शनिवार को ओव्हरब्रिज निर्माण स्थल इसाईपारा के पास सम्मान समारोह किया जाएगा। नागरिक मंच के सदस्य विधायक डॉ. विमल चोपड़ा का सम्मान करेंगे। नागरिक मंच के अध्यक्ष आरएस माली ने कहा कि डॉ. चोपड़ा के प्रयास से ही शहर के मध्य से गुजरने वाली एनएच सड़क चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण के लिए 58 करोड़ केंद्र सरकार से स्वीकृति मिली है। इस दौरान नागरिक मंच के उपाध्यक्ष लखन लाल यदु, महामंत्री ईश्वर लालवानी, कोषाध्यक्ष राजेश लूनिया उपस्थित रहेंगे।

छत्तीसगढ़ी काव्य संग्रह `मया, मीत मयारु ` का विमोचन

आस्था साहित्य समिति की ओर से छत्तीसगढ़ी काव्य कृति मया, मीत, मयारु का विमोचन किया गया। विमोचन के बाद काव्य गोष्ठी का कार्यक्रम शासकीय आशीबाई गोलछा उमावि में किया गया। मुख्य अतिथि शासकीय पीजी कॉलेज हिन्दी की विभागाध्यक्ष अनुसुईया अग्रवाल थीं। अध्यक्षता साहित्यकार चेतन भारती रायपुर ने की।

पिकअप से लकड़ी परिवहन करते चालक, मालिक गिरफ्तार

बुधवार सुबह बागबाहरा परिक्षेत्र के ग्राम खैराडेरा के सपीम वन विभाग ने अवैध रूप से लकड़ी परिवहन करते पिकअप वाहन सहित उसके मालिक और चालक को गिरफ्तार किया है। ग्राम खैराडेरा के पास तिरपाल से ढंकी खड़ी पिकअप वाहन क्रमांक सीजी 15 एसी 4917 की तलाशी ली गई। वाहन में साजा, धावड़ा लकड़ी की बल्लियां भरा था। वाहन चालक को लकड़ी के संबंध में पूछताछ अनुज्ञा पत्र नहीं होने पर वाहन को जब्त कर परिक्षेत्र कार्यालय लाया गया। वाहन से 38 नग धावड़ा व साजा लकड़ी बरामद हुई। वाहन चालक थानापारा निवासी मनोज सेन (35), मालिक घुंचापाली निवासी हरिशंकर बरिहा (30) के खिलाफ मामला पजीबंद्ध कर कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवार्

राज्य स्तरीय ताईक्वांडो में महासमुंद का दबदबा

छग ताईक्वंाडों संघ के तत्वावधान में जूनियर क्लब कोरबा में 15 वीं राज्य स्तरीय ताईक्वांडो स्पर्धा 17 से 19 नवम्बर तक किया गया। ताईक्वांडो सचिव आनंद कुमार के नेतृत्व में स्पर्धा के पहले दिन सब जूनियर वर्ग में महासमुन्द के खिलाडियों ने आठ स्वर्ण पदक, चार रजत और चार कांस्य पदक हासिल किया।

कोशिश लाई रंग, बसना में 1 दिसंबर को उप रजिस्ट्री कार्यालय का होगा शुभारंभ

कोशिश लाई रंग, बसना में 1 दिसंबर को उप रजिस्ट्री कार्यालय का होगा शुभारंभ

इस साल 1 दिसंबर से महासमुंद के बसना में उप रजिस्ट्री कार्यालय की शुरुआत हो जाएगी, जिससे यहां के लोग काफी खुश हैं. दरअसल यहां के लोग लंबे समय से रजिस्ट्री कार्यालय खोले जाने की मांग कर रहे थे. जिसे लेकर उन्होंने विधायक रूप कुमार चौधरी से मुलाकात भी थी.

विधायक रूपकुमारी चौधरी ने लोगों की मांग को गंभीरता से लेते हुए इसके लिए प्रयास किए. जिसका नतीजा है कि राज्य सरकार ने बसना में उप रजिस्ट्री कार्यालय खोलने की आधिकारिक घोषणा कर दी है.

11 किलो गांजा बरामद

पिथौरा पुलिस ने गांजा की तस्करी कर रहे एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस की धारा 20 ख के तहत कार्रवाई की जा रही है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सूचना पर पुलिस ने पिथौरा थानांतर्गत एनएच मुढ़ीपार चौक पर खड़े परसापाली निवासी शंभू ध्रुव के सामान की जांच की। उसमें से 10 किलो 800 ग्राम गांजा बरामद किया गया। गांजे की कुल कीमत 32 हजार 400 रुपए बताई जाती है।