Ambikapur

CG-15, Ambikapur

नोडल अधिकारियों की बैठक 25 को

जिले में नियुक्त कैम्पस एम्बेस्डर और संस्था के नोडल अधिकारियों की बैठक 25 सितम्बर को होगी । बैठक दीक्षा एकेडमी कार्यालय के प्रथम तल में दोपहर 2 बजे होगी। जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालेश्वर राम ने शुक्रवार को कहा कि कैम्पस एम्बेस्डर और नोडल प्राध्यापकों की आगामी कार्य योजना के पुनरीक्षण के संबंध में ये बैठक होगी । उन्होंने संबंधितों को बैठक में उपस्थित होने को कहा है।

कर वसूली शिविर 27 को

जिले में पदस्थ सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारियों का शिविर 27 सितंबर को होगा। शिविर में ग्राम पंचायतों में आरोपित कर और फीस की वसूली करनें के लिए अधिकारियों की शिविर में डूयुटी लगाई गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय ने सभी वरिष्ठ आंतरिक लेखा परीक्षण एवं करारोपण अधिकारियों को समीक्षा बैठक में रहने के निर्देश दिए है।

कर वसूली के लिए शिविर 27 से

सरगुजा जिले में पदस्थ सहायक आंतरिक लेखा परीक्षण और करारोपण अधिकारियों की ग्राम पंचायतों में आरोपित कर वसूली के लिए 27 सितम्बर शिविर होगी। ये जानकारी गुरूवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय ने दी। उन्होंने बताया कि कर्तव्यस्थ अधिकारियों को प्रत्येक शिविर की रिपोर्ट वाट्सएप पर भेजने को कहा गया है। साथ ही प्रत्येक शिविर की वसूली राशि का विस्तृत विवरण करारोपणवार वरिष्ठ आंतरिक लेखा परीक्षण और करारोपण अधिकारी को प्रस्तुत करने कहा गया है। संबंधित करारोपण अधिकारी, सचिव, सरपंच को शिविर में शत-प्रतिशत वसूली करने को भी कहा गया है।

बरगाह रासेयो पुरस्कार से होंगे सम्मानित

रासेयो राष्ट्रीय पुरस्कार श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ रोहित बरगाह और स्वयं सेवक अजय गुप्ता, केआर कॉलेज को यह अवार्ड 25 सितम्बर को राष्ट्रपति प्रदान करेंगे। युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से प्रतिवर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विश्वविद्यालय संस्था कार्यक्रम अधिकारी और स्वयं सेवक स्तर का पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति प्रदान करते है। भारत सरकार प्रतिवर्ष 10 संस्था और कार्यक्रम अधिकारी, 30 स्वयं सेवकों को यह पुरस्कार उत्कृष्ट कार्य करने पर देती है।

कृषि वैज्ञानिकों ने प्राजेक्ट अन्नपूर्णा का अवलोकन किया

कृषि वैज्ञानिकों

अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड की ओर से ग्राम पंचायत परसा की सहभागिता में क्रियान्वित किए जा रहे प्रोजेक्ट अन्नपूर्णा का वैज्ञानिकों ने अवलोकन किया। परसा गांव में श्रीविधि से की जा रही धान, सब्जी और मक्के की केती का सहयोगी कृषि वैज्ञानिकों डॉ सचिन कुमार वर्मा और चौकसे के साथ किया। अवलोकन के दौरान डॉ तिग्गा और उनकी टीम ने 20 किसानों के साथ कृषि गोष्ठी की, जिसमें किसानों की ओर से कृषि की उन्नत खेती के बारे में चर्चा हुई। उसके बाद कृषि विज्ञान केंद्र की टीम ने महिला उद्यमी बहुद्देशीय सहकारी समिति की कार्यकारिणी समिति के सदस्यों से बैठक कर परसा गांव में महिलाओं की ओर से चलाए जा रहे मिनी राइस मिल के बा

तरंगित तार की चपेट में मवेशी की मौत, ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

बिलासपुर जाने वाली मुख्य सड़क पर बसे मेण्ड्रा गांव में तरंगित तार की चपेट में आने से एक मवेशी की मौत हो गई। ग्रामीणों के चक्काजाम करने से तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। दरअसल बिलासपुर रोड पर स्थित मेण्ड्राकला गांव में विद्युत लाइन में खराबी की शिकायत पर कमलेश और महेश नाम के दो निजी आदमी सुधार कार्य करने पहुंचे, लेकिन जब वे सुधार का कार्य कर रहे थे, उस समय विद्युत की सप्लाई चालू थी। सुधार कार्य के दौरान मेण्ड्राकला गांव के हरीराम राजवाड़े की मवेशी तरंगित तार की चपेट में आ गई, जिससे मवेशी की मौत हो गई और घटना के बाद लाइनमैन कमलेश मौके से फरार हो गया। गौरतलब है कि ये सुधार कार्य करने तब पहुंचे थे,

स्वास्थ्य कर्मियों के भवन में बिजली कनेक्शन देना भूल गया

स्वास्थ्य विभाग की ओर से करोड़ों रुपए खर्च करके मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भवन तो बना दिया गया है, मगर बिजली का कनेक्शन देना भूल गया। बिजली व्यवस्था नहीं होने के बाद भी स्वास्थ्य कर्मियों को मकान अलॉट कर देने से लगभग यहां निवासरत स्वास्थ्य कर्मी हुकिंग कर बिजली का अवैध कनेक्शन ले उपयोग कर रहे हैं।

महिला वॉलीबाल में रायपुर सेक्टर विजयी

सांई बाबा आदर्श महाविद्यालय में राज्य स्तरीय अंतरपरिक्षेत्र महिला वर्ग वॉलीबाल प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में दुर्ग सेक्टर के विरूद्ध खेलते हुए रायपुर सेक्टर विजेता रही। रायपुर ने दुर्ग को 3 सेटों में 25-14, 25, 20, 25-16 से शिकस्त दी। समापन समारोह के मुख्य अतिथि सरगुजा अम्बिकापुर वॉलीबाल क्लब के अध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर, सचिव अजय कुमार इंगोले, प्राचार्य डॉ राजेश श्रीवास्तव ने विजेता और उपविजेता खिलाडिय़ों को व्यक्तिगत पुरस्कार और ट्रॉफी प्रदान कर उज्जवल भविष्य की कामना की।

कैडेटों ने एयर ट्रैफिक कार्यप्रणाली को समझा

सैनिक स्कूल अंबिकापुर के 9वीं कक्षा के 92 कैडेटों ने वायुसेना स्टेशन इलाहाबाद का भ्रमण किया। यहां एयर ट्रैफिक कन्ट्रोल टॉवर आदि को नजदीक से देखा और कार्यप्रणाली को समझा। प्राचार्य ग्रुप कैप्टन तरूण खरे ने हरी झंडी दिखाकर भ्रमण दल को रवाना किया। शैक्षणिक भ्रमण के प्रभारी सत्येन्द्र कुमार पाण्डेय तथा सुनील कुमार दुबे और राजेश कुमार के मार्गदर्शन में शैक्षणिक भ्रमण किया। इस शैक्षणिक यात्रा ने कैडेटों में एक नए अनुभव का संचार किया। ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण ने उनके मन में कई जिज्ञासा उत्पन्न की तथा एयर बेस के भ्रमण ने उन्हें सेना के साथ जुडने के लिए प्रेरित किया।

बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने निकली जागरण रैली

किडजी प्री स्कूल में जनजागरण अभियान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत स्कूल के बच्चों सहित शिक्षकों और अभिभावकों ने बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए रैली निकाली।