Ambikapur

CG-15, Ambikapur

स्वास्थ्य सुविधाओं की उत्कृष्ठता के लिए 3.31 करोड़ स्वीकृत

   स्वास्थ्य सुविधाओं की उत्कृष्ठता के लिए 3.31 करोड़ स्वीकृत

कलेक्टर ने मंगलवार को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध जिला अस्पताल का सतत् निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर किरण कौशल ने सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़, मेडिकल कॉलेज अस्पताल अधीक्षक डॉ. ए.के. जायसवाल, मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.

शिक्षा स्थाई समिति की बैठक 28 को

जिला पंचायत सरगुजा की शिक्षा स्थाई समिति की बैठक 28 नवम्बर को शाम 4 बजे से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय अम्बिकापुर होगी। शिक्षा स्थाई समिति के सचिव ने कहा कि बैठक में पूर्व बैठक की कार्रवाई विवरण पर पालन प्रतिवेदन, स्कूलों में बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्र, तिमाही परीक्षा परिणाम,आदि की समीक्षा होगी। शिक्षा स्थाई समिति के सचिव ने सभी सदस्यों से निर्धारित तिथि और समय पर बैठक में उपस्थित होने कहा है।

शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

 शहर में सिटी बस परिचालन हेतु समयबद्ध रूट तय करें : कलेक्टर

शहर में सिटी बस परिचालन के लिए समयबद्ध रूट तय करें । रेलवे स्टेशन और प्रतीक्षा बस स्टैण्ड को मुख्य प्वाइंट निर्धारित करते हुए तय करें। ये बातेें मंगलवार को कलेक्टर किरण कौशल ने समय - सीमा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को शहर में आवागमन की सुगम व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए सिटी बसों का परिचालन तय रूट में समयबद्ध करें। उन्होंने कहा कि शहर में तय रूटों में सिटी बसों के परिचालन होने से शहर के साथ ही साथ अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय, सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़ सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

पांच दिवसीय योग शिविर सकालो में हुआ

पंाच दिवसीय योग प्रदर्शन सह प्रशिक्षण ग्राम सकालो में हुआ। शिविर प्रभारी रविरंजन प्रसाद ने कहा कि जिला आयुर्वेद अधिकारी सरगुजा के मार्गदर्शन में ग्राम सकालो में पांच दिवसीय प्रदर्शन और प्रशिक्षण शिविर का हुआ। इसमें 399 लोगों ने योग का लाभ लिया। योग गुरू के रूप में राधेश्याम गुप्ता ने योग का प्रदर्शन और प्रशिक्षण दिया। समापन दिवस ग्राम के सरपंच सुरेश कुमार ने लोगों को प्रतिदिन योग करने और योग के महत्व को अच्छे तरीके से बताया।
इस योग शिविर में शिविर प्रभारी डॉ रविरंजन के अलावा राकेश कुमार अम्बष्ट, गाब्रियल खाखा और फुलेश्वरी तिर्की ने इसे सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

संकुल कतकालों में हुआ जोन स्तरीय शिक्षक उन्मुखीकरण कार्यक्रम

शिक्षकों में क्षमता विकास और उनके उन्मुखीकरण अभियान के तहत दो चरणों में प्रशिक्षण कतकालों संकुल केंद्र में हुआ। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शालाओं के सभी शिक्षकों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। इस प्रशिक्षण में कतकालों संकुल के जोन में संकुल केंद्र सखौली, कतकालों, करेया और दरिमा संकुल के सभी शालाओं के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शाला के शिक्षक उपस्थित हुये।

ओपन रोवर्स क्रू के रोवर्स ने संभाला ट्रैफिक

 ओपन रोवर्स क्रू के रोवर्स ने संभाला ट्रैफिक

यातायात पुलिस की सहायता के लिए स्काउट एवं गाइड के सरगुजा ओपन रोवर्स क्रू के रोवर्स की ओर से गत 18 नवम्बर को प्रमुख चौराहों में ट्रैफिक व्यवस्था संभालने का कार्य किया। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के स्काउटस एवं गाईड्स के बच्चों के साथ स्कूल के शिक्षक भी उपस्थित हुए।
उक्त कार्यक्रम में जिला संगठन आयुक्त त्रिभुवन शर्मा, रोवर मेट सूरज पटेल, ओम प्रकाश नगेशिया, रविश मिंज, विकास दुबे, राहुल यादव, राहुल, राहुल नेताम, अरविंद कुशवाहा, हर्ष केशरी, मिथलेश साहू, राजेश, राकेश, आशीष सहित काफी संख्या में अन्य उपस्थित थे।

कलेक्टर ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण

मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर का औचक निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने वहां मौजूद लापरवाह कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई । कलेक्टर किरण कौशल ने चिकित्सा अधिकारियों को सहानुभूति के साथ स्वास्थ्य सुविधा मरीजों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों के इलाज में तत्परता बरतनी आवश्यक है ताकि उन्हें चिकित्सा के अभाव में अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़े। कलेक्टर ने लुण्ड्रा विकासखण्ड अंतर्गत आने वाले चंदेश्वरपुर के मकान के छज्जा गिरने से चोटग्रस्त मुन्नी(13) और असीद(7) को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों क

जांच शिविर, 35 हजार लोगों ने कराई जांच

    जांच शिविर, 35 हजार लोगों ने कराई जांच

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मंगलवार को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर में नि:शुल्क शुगर और बीपी जांच शिविर का कलेक्टर किरण कौशल ने अवलोकन किया। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.

निर्माण के लिए मिली प्रशासकीय मंजूरी

सीतापुर जनपद अंतर्गत सूर ग्राम पंचायत में टेंगापारा में राजकुमार घर के पास पुलिया निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की कलेक्टर किरण कौषल ने मंगलवार को प्रशासकीय स्वीकृत प्रदान की। इसमें आमाटोली ग्राम पंचायत में खुशी राम घर से मधु घर की ओर पुलिया निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान करते हुए क्रियान्वयन एजेंसी का दायित्व संबंधित ग्राम पंचायत को सौंपा गया है। उन्होंने क्रियान्वयन एजेंसी को निर्धारित समय-सीमा में गुणत्तापुर्ण निर्माण सुनिश्चित करने निर्देशित किया है।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू

जिले की सभी 26 समितियों के अंतर्गत आने वाले 30 उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी मंगलवार को शुरू हो गई है। उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर मोटा धान 1 हजार 550 रुपए प्रति क्विंटल तथा पतला धान 1 हजार 590 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदा जाएगा। धान के साथ ही मंगलवार से ही मक्के की खरीदी भी जिले के 7 केन्द्रों - बतौली, नमनाकला, बटवाही, लखनपुर, उदयपुर, वंदना और सीतापुर में होगी।