Balrampur

Balrampur - Ramanujganj New District of Chhattisgarh

आए दिन लग रहा 10-10 किलोमीटर लंबा जाम, जानिए कहां?

आए दिन लग रहा 10-10 किलोमीटर लंबा जाम, जानिए कहां?

रामानुजगंज से गढ़वा रोड मुख्यमार्ग पर आजकल लोग लंबे जाम से परेशान हैं. यहां 10-10 किलोमीटर तक का लंबा जाम लग रहा है. ट्रकों की लंबी-लंबी कतारें दिख जाना यहां आम बात हो गई है.

दरअसल रामानुजगंज से लगी हुई है झारखंड राज्य की सीमा. छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर है भवरी गांव. इसके पास चेपचेपी नदी पर नए पुल का निर्माण किया जाना था. करीब 3 दिन पहले से यहां पुराने पुल को तोड़ने का काम किया जा रहा है. यातायात बाधित नहीं हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई.

अनोखी परंपराओं के साथ बैगा आदिवासी समाज कर रहा देवी की आराधना

अनोखी परंपराओं के साथ बैगा आदिवासी समाज कर रहा देवी की आराधना

पूरे छत्तीसगढ़ में पूरे उल्लास और भक्तिभाव से नवरात्र का पर्व मनाया जा रहा है. बलरामपुर में आदिवासी समाज अपने अनोखे और पारंपरिक रीति-रिवाजों से माता की पूजा-अर्चना करते हैं. यहां बैगा पूजा का अपना अलग धार्मिक महत्व है. इस पूजा में बैगा देवार देवी का दरबार लगाते हैं.

लोहे की सलाखों से भेदते हैं अपने गाल

बैगा समाज लोहे की सलाखों से अपने गाल और जीभ भेदते हैं. उनका मानना है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं. लोगों का मानना है कि इस तरह पूजा-अर्चना करने से खुशहाली आती है और नकारात्मक ताकतों से गांव को छुटकारा मिलता है.

फिर कंबल वाले बाबा की शरण में पहुंचे प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा

फिर कंबल वाले बाबा की शरण में पहुंचे प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा

आजकल कंबल वाले बाबा सुर्खियों में हैं. बलरामपुर के सनवाल इलाके में स्याही मोड़ पर कंबल वाले बाबा रहते हैं. ये कंबल ओढ़ाकर मरीज का इलाज करते हैं, इसलिए इनका नाम कंबल वाले बाबा पड़ा.

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा आजकल कंबल वाले बाबा के सामने नतमस्तक हैं. यही वजह है कि कंबल वाले बाबा और पैकरा दोनों इन दिनों सुर्खियों में हैं. पैकरा के अंधविश्वास का इतना विरोध होने के बावजूद उनकी श्रद्धा कंबल वाले बाबा के प्रति कम नहीं हुई है और वे दोबारा पहुंच गए कंबल वाले बाबा के पास.

गृहमंत्री रामसेवक पैकरा फिर पहुंचे कंबलवाले बाबा के पास

चेम्बर भवन का अवलोकन किया

Balram a11

जिले के विकासखण्ड मुख्यालय राजपुर भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने व्यवहार न्यायालय के बगल के भवन को ए.डी.जे. कोर्ट रूम और उनके चेम्बर के लिए भवन का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान कोर्ट रूम और चेम्बर बनाये जाने वाले भवन की साफ सफाई और आवश्यक्तानुसार मरम्मत करवाकर ठीक कराने के आवश्यक निर्देश लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों को दीे। इस अवसर पर एस.डी.एम. शिवकुमार बनर्जी व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 ओ.पी. साहू और प्रशिक्षु आई.एफ.एस. कृष्णा राव सहित अन्य अधिकारी तथा अधिवक्तागण उपस्थित थे।

स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण

Balrampur22

जिले में संचालित स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था का कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आकस्मिक निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को एल.ई.डी. टी.व्ही. के माध्यम से दी जाने वाली शिक्षा की जानकारी ली।

दीवार गिरने से मां-बेटे की मौत

 Chhattisgarh Public Service Commission (CGPSC) logo

जिले के कुसमी थाना क्षेत्र के ग्राम गजधारपुर में घर की दीवार गिरने से 38 वर्षीय महिला और उसके पांच साल के बच्चे की दबने से मौके पर ही मौत हो गई। परिजनों ने कड़ी मशक्कत के बाद दीवार के मलबे से मां-बेटे को निकाला। पुलिस को मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचकर मृतका और बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
जिले में तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कुसमी विकासखण्ड के सैकड़ों गांवों में ब्लैक आउट की स्थिति निर्मित हो गई है।

जिले में अब तक 492.0 मि.मी. वर्षा दर्ज

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के 6 तहसीलों में 24 जुलाई को 492.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले सबसे अधिक वर्षा कुसमी तहसील में 265.0 मि.मी. एवं सबसे कम वर्षा रामचन्द्रपुर में 39.0 मि.मी. दर्ज की गई है।

कलेक्टर ने की निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा

vision01

जिले में चल रहे मनरेगा के निर्माण कार्य, सरगुजा उत्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण, छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास प्राधिकरण, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत् स्वीकृत कार्यों के प्रगति की समीक्षा कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने की। उन्होंने बैठक में निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो तथा निर्माण कार्य को उपर्युक्त स्थान पर करावें। उन्होंने जिन विकासखण्डों में शौचालय निर्माण का कार्य अपूर्ण है उन्हें 15 दिवस के अन्दर पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिये।

लंबे समय से फरार तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार

नक्सली

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर पुलिस व एसआईबी की टीम ने तीन इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। तीनों नक्सली वर्ष 2002-3 में बलरामपुर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में 23 माओवादी वारदातों में शामिल थे। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने सोमवार की रात एक नक्सली की घेराबंदी कर उसे पकड़ा। इसकी निशानदेही पर पुलिस ने उसके साथी को झारखण्ड से गिरफ्तार किया है। एक अन्य माओवादी को भी पुलिस ने पकड़ा है। तीनों के खिलाफ कई वर्ष पूर्व ही स्थायी गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था। पुलिस ने उक्त तीनों नक्सलियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

CM's gift to front line district: Transport Office and 132 Power Substation in Balrampur approved

CM Dr. Raman Singh Addressing the Occasion.

For convenience of people in newly-constituted Balrampur-Ramanujganj district, Chief Minister Dr Raman Singh has given approval to establish Transport Office and 132 KV Power Substation in District Headquarters Balrampur. Dr Singh announced that a new bus stand will be constructed and a multipurpose disable rehabilitation centre will be established in District Headquarters Balrampur.