Balrampur

Balrampur - Ramanujganj New District of Chhattisgarh

हाथियों के दल ने ग्रामीणों पर किया हमला

हाथियों के दल ने ग्रामीणों पर किया हमला

धरमजयगढ़ वन परिक्षेत्र के दुर्गापुर में हाथियों ने 4 ग्रामीणों पर हमला कर दिया. दरअसल बायसी गांव के रहने वाले सोनसाय, सुखल, मनीराम और मनोज धान काटने के लिए पास के गांव में जा रहे थे, तभी कोसाबाड़ी के पास 8 हाथियों के दल से चारों का आमना-सामना हो गया.

पुलिस कल्याण पेट्रोल पंप का शुभारंभ

पुलिस कल्याण पेट्रोल पंप का शुभारंभ

12वीं भारतीय रक्षित वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल रामानुजगंज ने आज पुलिस कल्याण पेट्रोल पंप का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम मौजूद रहे.

रामविचार नेताम ने पुलिस कल्याण पेट्रोल पंप का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि बटालियन ने जनता के हित में बहुत ही अच्छा काम किया है. उन्होंने कहा कि इलाके में पुलिस के जवानों की वजह से ही शांति व्यवस्था कायम है. नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान लोगों की सुरक्षा के लिए हमेशा ही तत्पर रहते हैं, जिसके लिए मैं उनका दिल से धन्यवाद करता हूं.

2 घंटे तक पति-पत्नी और भालू के बीच चला युद्ध फिर क्या हुआ..

2 घंटे तक पति-पत्नी और भालू के बीच चला युद्ध फिर क्या हुआ..

बलरामपुर के वाड्रफनगर स्थित मनवासा गांव में बकरी चराने गए पति-पत्नी पर भालू ने हमला कर दिया. भालू के हमले से पति की मौत हो गई वहीं पत्नी गंभीर रुप से घायल हो गई है. मृतक का नाम लक्ष्मण है, गुरुवार को वह अपनी पत्नी के साथ बकरी चराने जंगल गया था.

उसी दौरान भालू ने उन लोगों पर हमला कर दिया. हमले में लक्ष्मण की मौत हो गई वहीं उसकी पत्नी गंभीर रुप से घायल हो गई. जिसका वाड्रफनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में इलाज चल रहा है. हमले के दौरान किसी तरह वह अपनी जान बचाकर भागने में कामयाब हो गई थी.

आए दिन लग रहा 10-10 किलोमीटर लंबा जाम, जानिए कहां?

आए दिन लग रहा 10-10 किलोमीटर लंबा जाम, जानिए कहां?

रामानुजगंज से गढ़वा रोड मुख्यमार्ग पर आजकल लोग लंबे जाम से परेशान हैं. यहां 10-10 किलोमीटर तक का लंबा जाम लग रहा है. ट्रकों की लंबी-लंबी कतारें दिख जाना यहां आम बात हो गई है.

दरअसल रामानुजगंज से लगी हुई है झारखंड राज्य की सीमा. छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर है भवरी गांव. इसके पास चेपचेपी नदी पर नए पुल का निर्माण किया जाना था. करीब 3 दिन पहले से यहां पुराने पुल को तोड़ने का काम किया जा रहा है. यातायात बाधित नहीं हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई.

अनोखी परंपराओं के साथ बैगा आदिवासी समाज कर रहा देवी की आराधना

अनोखी परंपराओं के साथ बैगा आदिवासी समाज कर रहा देवी की आराधना

पूरे छत्तीसगढ़ में पूरे उल्लास और भक्तिभाव से नवरात्र का पर्व मनाया जा रहा है. बलरामपुर में आदिवासी समाज अपने अनोखे और पारंपरिक रीति-रिवाजों से माता की पूजा-अर्चना करते हैं. यहां बैगा पूजा का अपना अलग धार्मिक महत्व है. इस पूजा में बैगा देवार देवी का दरबार लगाते हैं.

लोहे की सलाखों से भेदते हैं अपने गाल

बैगा समाज लोहे की सलाखों से अपने गाल और जीभ भेदते हैं. उनका मानना है कि इससे देवी प्रसन्न होती हैं. लोगों का मानना है कि इस तरह पूजा-अर्चना करने से खुशहाली आती है और नकारात्मक ताकतों से गांव को छुटकारा मिलता है.

फिर कंबल वाले बाबा की शरण में पहुंचे प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा

फिर कंबल वाले बाबा की शरण में पहुंचे प्रदेश के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा

आजकल कंबल वाले बाबा सुर्खियों में हैं. बलरामपुर के सनवाल इलाके में स्याही मोड़ पर कंबल वाले बाबा रहते हैं. ये कंबल ओढ़ाकर मरीज का इलाज करते हैं, इसलिए इनका नाम कंबल वाले बाबा पड़ा.

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा आजकल कंबल वाले बाबा के सामने नतमस्तक हैं. यही वजह है कि कंबल वाले बाबा और पैकरा दोनों इन दिनों सुर्खियों में हैं. पैकरा के अंधविश्वास का इतना विरोध होने के बावजूद उनकी श्रद्धा कंबल वाले बाबा के प्रति कम नहीं हुई है और वे दोबारा पहुंच गए कंबल वाले बाबा के पास.

गृहमंत्री रामसेवक पैकरा फिर पहुंचे कंबलवाले बाबा के पास

चेम्बर भवन का अवलोकन किया

Balram a11

जिले के विकासखण्ड मुख्यालय राजपुर भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने व्यवहार न्यायालय के बगल के भवन को ए.डी.जे. कोर्ट रूम और उनके चेम्बर के लिए भवन का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान कोर्ट रूम और चेम्बर बनाये जाने वाले भवन की साफ सफाई और आवश्यक्तानुसार मरम्मत करवाकर ठीक कराने के आवश्यक निर्देश लोक निर्माण विभाग और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों को दीे। इस अवसर पर एस.डी.एम. शिवकुमार बनर्जी व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-2 ओ.पी. साहू और प्रशिक्षु आई.एफ.एस. कृष्णा राव सहित अन्य अधिकारी तथा अधिवक्तागण उपस्थित थे।

स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण

Balrampur22

जिले में संचालित स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्था का कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आकस्मिक निरीक्षण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को एल.ई.डी. टी.व्ही. के माध्यम से दी जाने वाली शिक्षा की जानकारी ली।

दीवार गिरने से मां-बेटे की मौत

 Chhattisgarh Public Service Commission (CGPSC) logo

जिले के कुसमी थाना क्षेत्र के ग्राम गजधारपुर में घर की दीवार गिरने से 38 वर्षीय महिला और उसके पांच साल के बच्चे की दबने से मौके पर ही मौत हो गई। परिजनों ने कड़ी मशक्कत के बाद दीवार के मलबे से मां-बेटे को निकाला। पुलिस को मामले की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचकर मृतका और बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।
जिले में तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कुसमी विकासखण्ड के सैकड़ों गांवों में ब्लैक आउट की स्थिति निर्मित हो गई है।

जिले में अब तक 492.0 मि.मी. वर्षा दर्ज

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के 6 तहसीलों में 24 जुलाई को 492.0 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। जिले सबसे अधिक वर्षा कुसमी तहसील में 265.0 मि.मी. एवं सबसे कम वर्षा रामचन्द्रपुर में 39.0 मि.मी. दर्ज की गई है।