Balrampur

Balrampur - Ramanujganj New District of Chhattisgarh

तीन पीढिय़ों से काबिज लोगों को वन भूमि के पट्टे दिए जाएंगे : बघेल

तीन पीढिय़ों से काबिज लोगों को वन भूमि के पट्टे दिए जाएंगे : बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि सरगुजा क्षेत्र में वन भूमि के पट्टे के प्रकरण अधिक संख्या में निरस्त किये गये हैं, इसकी जांच के लिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत् 13 दिसम्बर 2005 के पहले वन भूमि पर काबिज और तीन पीढिय़ों से रह रहे लोगों को वन भूमि का पट्टा दिया जायेगा इसके साथ ही सामुदायिक पट्टे भी दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री आज बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के ग्राम तातापानी में आयोजित तातापानी महोत्सव 2019 संक्रांति परब के अवसर पर विशाल जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्थानीय विधायक की मांग पर तातापानी में 25 लाख रूपये की

तातापानी महोत्सव का हुआ आगाज

तातापानी महोत्सव के तीन दिवसीय समारोह का सोमवार को आगाज हुआ। इस दौरान सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित कई मंत्री तातापानी पहुंचेंगे। छत्तीसगढ़ और भोजपुरी के कलाकार अपनी रंगारंग प्रस्तुति भी देंगे।

एनएसएस के स्वयं सेवकों ने श्रमदान व सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

एनएसएस के स्वयं सेवकों ने श्रमदान व सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत 03 जनवरी से सात दिवसीय शिविर पूर्व माध्यमिक विद्यालय दलधोवा में आयोजित किया गया।
शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि अनिल सिन्हा, कार्यक्रम समन्वयक, संत गहिरागुरू विश्वविद्यालय अम्बिकापुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक समाज सेवा के माध्यम से अपने चरित्र का निर्माण करते हैं। इस दौरान वे श्रम के महत्व, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि के बारे में जागरूक होकर अपने व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं।

कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र बड़कीमहरी का किया आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र बड़कीमहरी का किया आकस्मिक निरीक्षण

खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 अंतर्गत राज्य शासन की ओर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जा रही है। कलेक्टर हीरालाल नायक की ओर से धान उर्पाजन केन्द्र बड़कीमहरी का आकस्मिक निरीक्षण कर वस्तु स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर की ओर से जिले के धान खरीदी केन्द्रों का सतत् निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज कलेक्टर ने धान उर्पाजन केन्द्र बड़कीमहरी का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान धान बेचने आने वाले कृषकों के लिए पेयजल की व्यवस्था नहीं होने पर तत्काल पेयजल की व्यवस्था करने निर्देश दिये। कलेक्टर ने किसानों से मुलाकात कर उनकी ऋण पुस्तिका की जांच कृषक पंजीयन सूची से की। इस दौरा

अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय लेखा 10 जनवरी तक प्रस्तुत करना होगा

कलेक्टर हीरालाल नायक ने बताया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 78 की मंशा के अनुरूप विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास निर्वाचन सम्पन्न हो के 30 दिवस के अंदर प्रस्तुत करना होता है। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों को पत्र जारी करते हुए 10 जनवरी तक अनिवार्य रूप से व्यय लेखा प्रस्तुत करने कहा है।

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के लिए अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के लिए अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व

जिला मुख्यालय बलरामपुर में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के संबंध में पुराना जिला पंचायत ऑडिटोरियम भवन में कलेक्टर हीरालाल नायक द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर कार्य एवं दायित्व सौंपा गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक टीआर कोसिमा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिव अनंत तायल, अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज शुक्ला, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं समस्त जिला कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र का उद्घाटन

एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र का उद्घाटन

बलरामपुर जिले के राजपुर भारतीय स्टेट बैंक की ओर से ग्राहक सेवा केंद्र भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक संतोष वर्मा ने फीता काटकर शुभारम्भ किया।
भारतीय स्टेट बैंक शाखा राजपुर की ओर से रामेश्वर तिवारी के दुकान पर ग्राहक सेवा केंद्र का शुभारंभ किया गया है। ग्राहक सेवा केंद्र खुलने से खाता धारियों को लाभ मिलेगा। छोटे कार्यो के लिए बैंक का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा। कोई भी एटीएम से पैसा निकाल सकते है खाता में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

राजस्व विभाग के कर्मचारी हुए पदोन्नत

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के अंतर्गत राजस्व पदास्थापनाधीन पदस्थ सहायक ग्रेड-03 से सहायक ग्रेड-02 एवं लेखापाल के पद पर विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक में सहायक ग्रेड-03 अकरम अली कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को लेखापाल के पद पर पदोन्नति करते हुये कार्यालय कलेक्टर (खाद्य शाखा) बलरामपुर मे नवीन पदस्थापना दी गई है। इसी प्रकार सहायक ग्रेड-03 पद से सहायक ग्रेड 02 के पद पर पदोन्नत करते हुये रामाशंकर पटेल को तहसील कार्यालय वाड्रफनगर, श्री अरविन्द लकड़ा को तहसील कार्यालय राजपुर, संतोष कुमार साहू को जिला निर्वाचन (सा.) बलरामपुर, साकेत रवि को खाद्य शाखा बलरामपुर, सपन कुमार विश्वास को तहसील कार्यालय ब

जिले में धान के अवैध परिवहन पर कड़ी निगरानी के निर्देश

जिले में धान के अवैध परिवहन पर कड़ी निगरानी के निर्देश

खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 के अंतर्गत जिले में हो रही धान खरीदी के संबंध में कलेक्टर हीरालाल नायक ने समस्त जिला अधिकारियों एवं समिति प्रबंधकों की समीक्षा बैठक पुराना जिला पंचायत ऑडिटोरियम भवन में ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को अवैध धान परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए।

ग्रामीण विस्तार अधिकारी ने आदिवासियों से की लाखों की उगाही

ग्रामीण विस्तार अधिकारी ने आदिवासियों से की लाखों की उगाही

बलरामपुर जिले के राजपुर-सेवारी के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी रिझन एक्का ने चिटफंड कंपनी के नाम पर ग्राम पंचायत कोटागहना व पतरापारा के आदिवासी ग्रामीणों से 10 गुना राशि देने के नाम पर करीब 9 से 10 लाख रुपए का उगाही की है। पैसा वापस मांगने पर गाली-गलौज कर रहा है। भाजपा जिलाध्यक्ष शिवनाथ यादव के नेतृत्व में आदिवासी ग्रामीण पुलिस थाना पचुकर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के खि़लाफ मामला दर्ज कर पैसा वापस दिलाने की मांग की है।