Jashpur

CG-14, Jashpur

योजना का लाभ लेकर हर महीने कमा रहे 9 हजार से अधिक

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ ले चुके राजमिस्त्रीयों के परिवार अब केवल कृषि निर्भर नहीं हैं। पहले इनके परिवार वालों को केवल कृषि के सीजन में काम कर बाकी महीनों में काम की तलाश में भटकना पड़ता था, लेकिन इन्होंने जब से राजमिस्त्री का प्रशिक्षण लिया है, इन्हें कभी भी काम के लिए भटकना नहीं पड़ता। इनका कहना है कि, जब अपने हाथों से रखी हुई ईटों को बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में बदलते देखते है तो इन्हें बहुत खुशी होती है। इसके अलावा निर्माण कार्य से जुडऩे के बाद उन्हें वर्ष के 12 महीने काम मिलता रहता है। जिले के युवा इस योजना का लाभ लेकर अपने रोजगार के रास्ते खुद बना रहे है। युवा राजमिस्त्री का पुस्त

कलेक्टर जनदर्शन में सुनी समस्याएं

कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में मंगलवार को कलेक्ट्रेट में समस्या और मांग को लेकर आवेदन देने लोगों की भीड़ लगी रही। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जनदर्शन में विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगां की समस्याएं सुनी और उनके आवेदन पर विस्तार से चर्चा की। डॉ. शुक्ला ने प्राप्त आवेदनों के तुरंत निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किए।

जशपुर में बोलेरो पेड़ से भिड़ी, 1 की मौत 3 गम्भीर

जशपुर में बुधवार तड़के एक बोलेरो पेड़ से टकरा गई। हादसे में वाहन चालक की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं 3 अन्य घायल हैं।
बागबहार थाना निरीक्षक राजेश मरई ने कहा कि, घटना इतनी जबरदस्त थी कि, मौके पर ही चालक की मौत हो गई। वहीं सवार अन्य तीन लोगों में दो महिला व एक पुरुष थे, जिनका नाम ननिया बाई, सरिता गाई और रुपेन्द्र कुमार पैकरा है। तीनों घायलों को मामूली चोटें आई थी, जिन्हें प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र में प्राथमिक उपचार के बाद भेज दिया गया।

प्रशिक्षक के लिए आवेदन 29 तक

छत्तीसगढ़ महिला कोष की ``स्वावलंबन`` योजनान्तर्गत सिलाई और ब्युटी पार्लर विषयों पर पात्र हितग्राहियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक प्रशिक्षक जो कि सिलाई और ब्युटी पार्लर के प्रशिक्षक हो, वे अपना आवेदन 29 सितम्बर तक महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं । मंगलवार को ये जानकारी जिले के जनसम्पर्क अधिकारी ने दी I

कलेक्टर जनदर्शन में आए 86 आवेदन

jaspur 25 1.jpg edit.jpg

कलेक्टर जनदर्शन में मंगलवार को लोगों ने अपनी विभिन्न मांगो और समस्या को लेकर आवेदन दिए। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगां की समस्याएं सुनी और उनके आवेदन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने मिले आवेदनों के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। जनदर्शन में कुल 86 आवेदन मिले। इसी प्रकार रोजगार से संबंधित आए आवेदनों पर डॉ. शुक्ला ने मुख्यमंत्री कौशल विकास से प्रशिक्षण लेने के लिए युवक-युवतियों को निर्देश दिए है। इसके अलाव पेंशन, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन मिले।

जशपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर

 जशपुर में स्कूल बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर

स्कूली बच्चों से भरी बस सोमवार को सड़क से नीचे उतरकर पलट गई। इस हादसे में छह बच्चे घायल हो गए। इनमें से दो की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। बस कांसाबेल स्थित सेंट जोसेफ इंग्लिश स्कूल की बताई जा रही है। बस सुबह बच्चों को लेकर स्कूल रवाना हो रही थी। इसी बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे की खबर मिलते ही स्थानीय लोगों ने तुरंत बच्चों को अस्पताल पहुंचाया। बच्चों का इलाज कांसाबेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। बस की रफ्तार काफी ज्यादा थी। अचानक ब्रेक लगने के बाद बस अनियंत्रित होकर पलट गई।

ग्राम पीड़ी में हुआ `स्वच्छता की सुबह` कार्यक्रम

Swachchh Bharat Abhyan

स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने और समाज में स्वच्छता के प्रति बेहतर वातावरण तैयार करने के लिए 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की शुरूआत ग्राम पीड़ी में शुक्रवार को सुबह 5.30 बजे `स्वच्छता की सुबह` कार्यक्रम से हुई। इस अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई। पंचायत भवन प्रांगण से शुरू होकर गांव के गली मुहल्ले का भ्रमण करते हुए वापस पंचायत भवन प्रांगण में समाप्त हुई। लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वच्छता से संबंधित नारा लगाए। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

शहीद के नाम की तख्ती और पौधे उखाड़ फेंकने पर बगीचा में बवाल

wp-image-134236617-1280x880.jpg

जशपुर के बगीचा में कारगिल में शहीद प्रभु प्रकाश एक्का की स्मृति में लगाए गए 100 से ज्यादा पौधों को नगर पंचायत द्वारा उखाड़ फेंके जाने के बाद बवाल मच गया. यहां के वार्ड क्रमांक 9 में कुछ दिन पहले वार्डवासियों ने शहीद की स्मृति में 100 से ज्यादा पौधे लगाए थे जिसे नगर पंचायत ने पूलिस का भय दिखाकर उखाड़ फेंका.

ख़बर का असर: तमिलनाडु से रिहा कराए गए जशपुर के बंधक बनाए गए मज़दूर

labour-symbol-768x512.jpg

तमिलनाडु के मल्लूर में बंधक बनाए गए सभी मजदूरों को रिहा करा लिया गया गया है. रिहा कराये गये मजदूरों की संख्या 6 बतायी जा रही है जिन्हें रबर फैक्ट्री के मालिक ने इसलिये बंधक बना लिया था क्योंकि ये वेतन की मांग कर रहे थे. इस खबर को लल्लूराम डॉट कॉम ने प्रमुखता से और सबसे पहले सामने लेकर आया था.

ओडीएफ खुलासा: जशपुर के बगीचा में निर्माण अधूरा लेकिन कागज़ों और वेबसाइट पर ओडीएफ फ्री

wp-image-466250109-e1503472806235-990x532.jpg

छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य है 2 अक्टूबर 2018 तक राज्य को ओडीएफ फ्री बनाना. लेकिन अधिकारी सरकार की इस मंशा पर पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. इसकी बानगी जशपुर में देखने को मिलती है.

सरकार ने 15 अगस्त को जिले में स्वच्छ भारत मिशन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनपद पंचायतों के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों और जनपद पंचायत के अध्यक्षो को सरकार द्वारा सम्मानित किया गया. लेकिन ये सम्मान किस आधार पर दिया गया ये बड़ा सवाल है क्योंकि बगीचा पाठ इलाके में रहने वाले कोरवा जनजाति को शौचालय मुहैया नहीं कराया गया. कुछ लोगों को मुहैया कराया गया है तो वो शौचालय शौच करने के लायक ही नहीं है.