Baikunthpur

CG-16, Baikunthpur

बिना कुछ खाए केवल चाय पीकर महिला 33 वर्षों से है जीवित

बिना कुछ खाए केवल चाय पीकर महिला 33 वर्षों से है जीवित

आपकों यह जानकर अंचभा जरूर होगा लेकिन यह सच्चाई है, वास्तव में एक महिला बिना खाना पानी के वर्षों से जिंदा कैसे है। हमको अकसर नवदुर्गा व दुर्गा नवमीं में ही देखने व सुनने को मिलता है कि देवी के भक्तों की ओर से नौ दिनों तक अपने सेने पर जवारा रखकर नौ दिनों तक जमीन पर लेते रहते हैं लेकिन यह कहानी (हकीकत) है।
कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड के बरदिया गांव में रहने वाली एक महिला सिर्फ चाय पीकर पिछले 33 वर्षों से न सिर्फ जीवित बल्की पूरी तरह स्वस्थ है। इस महिला की इस अनूठी शारीरिक विशेषता को देखकर डॉक्टर भी हैरत में हैं।

छात्रावास अधीक्षिका की झूठी शिकायत, एसपी से मिले पत्रकार

छात्रावास अधीक्षिका की झूठी शिकायत, एसपी से मिले पत्रकार

कोरिया कलेक्टर नरेन्द्र कुमार दुग्गा की ओर से निलंबित किये जाने के बाद पहाड़पारा कन्या छात्रावास की अधीक्षिका ने चरचा थाने में पत्रकारों के विरुद्ध शिकायत आवेदन दिया है। अधीक्षिका की ओर से की गई शिकायत को झूठा और मनगढ़ंत कहानी बनाकर शिकायत बताते हुए पत्रकारों ने जिले के पुलिस अधीक्षक से मिल मामले पर निष्पक्ष जांच की मांग की है।

झोपड़ी में मिली महिला की जली लाश

झोपड़ी में मिली महिला की जली लाश

कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ शहर से 6 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत बौरीडांड के चुक्तिपानी में सड़क किनारे बनी झोपड़ी में एक अज्ञात महिला का अधजला शव मिला है। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। अभी तक अज्ञात युवती के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए बना भवन हो रहा कबाड़

विकासखंड सोनहत अंर्तगत हसदो नदी पुल किनारे बना रेस्ट हाउस अपने निर्माण के एक वर्ष गुजरा भी नहीं और बदहाल स्थिति निर्मित होने की कगार में है। इस भवन का निर्माण वैसे तो यहां के अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए आने वाले लोगो के लिए हुआ था, लेकिन समय से रखरखाव के अभाव में अब कबाड़ का रूप लेने लगा है।

यातायात जागरूकता अभियान ने बचाई 22 की जान

जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के यातायात विभाग में पदस्थ सैनिक महेश मिश्रा ने बीते वर्ष जिले भर में स्कूल/कॉलेज, एनएसएस/ स्काउट के छात्रों व आमजन को यातायात नियमों, संकेतों और चिन्हों की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने व उनके यातायात संबंधी समस्या का समाधान करने का कार्य किया गया जिसके परिणाम स्वरूप वर्ष 2017 की तुलना में 2018 में सड़क दुर्घटना में 5 प्रतिशत, मृतकों में 16 प्रतिशत एवं घायलों की संख्या में 17 प्रतिशत की कमी आई है।

प्राचार्य के साथ छात्र-छात्राओं ने थाना प्रभारी को सौंपा ज्ञापन

लगातार जिले में सामने आते मामलों पर गौर करें तो नया वर्ष पुलिस विभाग के लिए सही नहीं चल रहा है। जिले की पुलिस व्यवस्था के दावों का संदेह लगातार सामने आ रहा है और आरोप यहां तक लग रहे हैं,कुुुछ पुलिसकर्मियों के संरक्षण होने के कारण लगातार अपराधिक प्रकरणों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी क्रम में आज पटना के नवीन महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने लगातार असमाजिक तत्वों के कार्यप्रणाली से परेशान होकर प्राचार्य के साथ पुलिस थाने तक रैली निकालकर थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा।

बैकुण्ठपुर तहसीलदार टीआर देवांगन ने कोरिया का बढाया नाम

बैकुण्ठपुर तहसीलदार टीआर देवांगन ने कोरिया का बढाया नाम

जिले के बैकुण्ठपुर तहसीलदार राजस्व मामलों के साथ साथ शतरंज के खेल के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। छत्तीसगढ़ सिविल सर्विसेज शतरंज खेल प्रतियोगिता में विजेता के रूप में तहसीलदार टीआर देवांगन ने कोरिया जिले का नाम रोशन करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है। छत्तीसगढ़ खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम रायपुर में आयोजित छत्तीसगढ़ सिविल सर्विसेज की शतरंज चयन प्रतियोगिता में सरगुजा संभाग से बैकुण्ठपुर के खिलाडिय़ों का दबदबा रहा।प्रथम स्थान में विजेता के रूप में बैकुण्ठपुर के तहसीलदार टीका राम देवांगन रहे।

9 टन क्षमता वाले वाहन में 14 टन तक का परिवहन

9 टन क्षमता वाले वाहन में 14 टन तक का परिवहन

जब शासकीय कार्य में ही नियम विरुद्ध कार्य चल रहे हो तो भला आम लोगों से नियमों के पालन की आशा कितनी हद तक सही है यह खुद में ही एक सवाल है। कुछ इसी से मिलता-जुलता एक और मामला सामने आ रहा है जिसमें धान खरीदी केंद्रों से धान लोड कर परिवहन व्यवस्था में लगे वाहन धडल्ले से हर मार्ग में मिल जाएंगे जिनमें उनकी क्षमता से भी अधिक धान का परिवहन हो रहा है।

यह कैसा विकास, शहर का एक कोना जितना समृद्ध उतना ही एक क्षेत्र उपेक्षित

जिले का इकलौता नगरपालिक निगम चिरमिरी क्षेत्र के पश्चिमी छोर पर बसे बरतुंगा कालरी जहां 2 वार्डो के लोगो की घनी बसाहट है। यहां एसईसीएल चिरमिरी की मेगा कोयला परियोजना अंतर्गत प्रचुर कोयला उत्पादक क्षेत्र होने के साथ-साथ पुरातन कालीन अवशेष बिखरे पड़े हंै। लेकिन यहां सुविधाओं का टोटा लगा है।

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत

कोरिया जिले में स्वच्छ भारत अभियान के तहत हितग्राहियों के शौचालय निर्माण कार्य को लेकर अब लगातार शिकायतें सामने आने लगी है। बचरापोड़ी के समाजिक कार्यकर्ता चंद्रभूषण चक्रधारी की ओर से सूचना के अधिकार के तहत कार्रवाई की मांग की गई। शिकायत पर जनपद पंचायत खडग़वां के कार्यक्रम अधिकारी ने मटेरियल सप्लाई करने वाले प्रोप्राईटर को बिन्दूवार अपना पक्ष कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।