Surajpur

Surajpur

विश्व मधुमेह दिवस पर हुआ स्वास्थ्य शिविर

 विश्व मधुमेह दिवस पर हुआ स्वास्थ्य शिविर

कलेक्टर के निर्देशन में मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.शारदा प्रसाद वैश्य और सिविल सर्जन सह आस्पताल अधीक्षक डॉ. शशि तिरकी की उपस्थिति में विश्व मधुमेय दिवस पर सूरजपुर जिले में सात हजार चार सौ 31 मरीजो का नि:शुल्क जांच कर दवा दिया गया। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रो और जिला चिकित्सालय में विश्व मधुमेह दिवस मनाया गया।

ओडगी में खुल गया धान खरीदी केंद्र

ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए व धान खरीदी कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए जिला कलेक्टर देवसेनापति की अनुशंसा पर ओडग़ी विख में समीपस्थ केन्द्र संलग्न कर दिया गया है। इस वर्ष किसान खरीदी केन्द्र ओडग़ी में धान का विक्रय कर पाएंगे। ग्राम भंवरखोह, कुप्पी, आनंदपुर, कर्री, चपदा से खरीदी केन्द्र की दूरी मात्र 10 किमी है, इन गांव के किसानों को 30 किमी दूर भैयाथान खरीदी केन्द्र में धान विक्रय करने जाना पड़ता था, अब दूरी कम होने से कृषकों को सुविधा होगी।

किसानों को मुफ्त मिलेगा आलू का बीज : कलेक्टर

रोजगार गारंटी के तहत वर्ष 2016-7 और 2017-18 में सबसे ज्यादा कार्य करने वाले किसानों को चिन्हांकित करके आलू बीज का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा । प्रति विकासखण्ड से किसानों को चयनित कर सभी गांवों के किसानों को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरण होगा। मंगलवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में कलेक्टर केसी देवसेनापति ने सभी लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव कुमार झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसआर भगत उपस्थित थे। बैठक में जिले के सभी विभाग प्रमुखों को सीएम जनदर्शन, कमिश्नर जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन सहित सामान्य

जनदर्शन में मिले 75 आवेदन

   जनदर्शन में मिले 75 आवेदन

मंगलवार को कलेक्टर सभा कक्ष में जनदर्शन में दूर-दराज से आए ग्रामीणों से 75 आवेदन मिले। कलेक्टर जनदर्शन में विकासखण्ड सूरजपुर अंतर्गत ग्राम सोहागपुर के मो कलीम ने इंदिरा आवास व वृद्धा पेंशन की मांग के संबंध में, ग्राम परसापारा के शिवशंकर ने नक्शा, खसरा सुधार कराने के संबंध में, विकासखण्ड प्रतापपुर अंतर्गत ग्राम गोरगी के रामप्रसाद ने बैल क्षति की राशि की मांग के संबंध में, विकासखण्ड भैयाथान अंतर्गत ग्राम चैनपुर की दुलारी पैकरा ने वृद्धा पेंशन की मांग के संबंध में, विकासखण्ड रामानुजनगर अंतर्गत ग्राम परशुरामपुर के दसमेत ने राशन कार्ड में नाम जोडऩे के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया और समस्त आवेदनों

7 ग्राम पंचायतों के लोगों ने जाने अपने विधिक अधिकार

  7 ग्राम पंचायतों के लोगों ने जाने अपने विधिक अधिकार

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से दस दिवसीय कनेक्टिंग टू सर्व अभियान चलाया जा रहा है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सूरजपुर जनपद पंचायत ओडग़ी सहित सात ग्राम पंचायतों के मंगल भवन में विधिक साक्षरता शिविर लगाया गया।
00 किसने कौन सी जानकारी दी :

भविष्य निधि प्रकरणों के निराकरण शिविर 5 दिसंबर से

भविष्य निधि प्रकरणों के निराकरण शिविर 5 दिसंबर से

सामान्य भविष्य निधि अभिदाताओं के अप्रविष्ट अंशदान (विसंगति) और ऋणात्मक प्रकरणों के निराकरण के लिए 5 और 6 दिसंबर को जिला पंचायत सूरजपुर के सभाकक्ष में शिविर लगेगा। कलेक्टर के सी देवसेनापति भी मौके पर मौजूद रहेंगे। बुधवार को ये जानकारी जिला कोषालय अधिकारी गजानंद पटेल ने दी । उन्होंने आगे कहा कि शिविर में क्रेडिट अनपोस्ट रिपोर्ट के लिए सामान्य भविष्य निधि लेखे में की जा रही मासिक कटौती जीपीएफ अग्रिम की वापसी, डीए एरियर्स की जमा राशि संबंधित खाते में जमा नहीं हो पाने संबंधी सूची कोषालय अधिकारी की ओर से उपलब्ध करा दी जाएगी।

हथिनी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, 40 घंटे से ज्यादा वक्त से सूखे कुएं में है गिरी हुई

हथिनी का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, 40 घंटे से ज्यादा वक्त से सूखे कुएं में है गिरी हुई

40 घंटे से ज्यादा बीत चुके हैं, लेकिन अब तक सूखे कुएं में गिरे हुए हथिनी को निकाला नहीं जा सका है. हाथी का रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है और उसे क्रेन और बेल्ट की मदद से निकालने की कोशिश की जा रही है.

मौके पर वन विभाग की टीम मौजूद है, जो हथिनी के रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है. बता दें कि प्रतापपुर-वाड्रफनगर मार्ग पर घाट पेंडारी के पास नवाधक्की गांव में परसों रात हाथियों के दल से बिछड़कर एक हथिनी सूखे कुएं में गिर गई थी.

घर में ऐसा क्या हुआ कि बीईओ ने अपनी बेटी के साथ कुएं में कूदकर जान दे दी

घर में ऐसा क्या हुआ कि बीईओ ने अपनी बेटी के साथ कुएं में कूदकर जान दे दी

सूरजपुर नगर सीमा से लगे नयनपुर गांव मे दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां पर पिता की बातें एक बेटी को इतनी नागवार गुजरी कि उसने कुएं में छलांग लगा दी. बेटी को बचाने पीछे पिता ने भी छलांग लगा दी. इस घटना में दोनों पिता-पुत्री की मौत हो गई.

पंडो जनजाति के 29 लोगों की मौत, अनुसूचित जनजाति आयोग ने हालात का जायज़ा लिया

पंडो जनजाति के 29 लोगों की मौत, अनुसूचित जनजाति आयोग ने हालात का जायज़ा लिया

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के जांच दल द्वारा सूरजपुर के कलेक्‍टर कार्यालय में जिला अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे जानकारी ली जा रही है. इससे पहले चार सदस्यीय जांच दल 5 अक्टूबर को सूरजपुर जिला के ओड़गी विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम कोल्हवा अवन्तिकापुर पहुंचकर पंडो जनजाति के मृतक परिवारों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली.

मौलिक अधिकार पर हुआ त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता

 मौलिक अधिकार पर हुआ त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के निर्देश में बुधवार 19 सितम्बर को शा.क.उ.मा.वि. सूरजपुर में मौलिक अधिकार पर त्रिस्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगता हुआ। प्रतियोगिता का उद्देश्य विधिक के प्रति जागरूकता लाना था। इसमें शा.क.उ.मा.वि. सूरजपुर, विश्रामपुर और जयनगर के 31 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सचिव रेशमा बैरागी और जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल ने की। इस अवसर पर बी.ई.ओ. के.सी. साहू, प्रचार्य लेफ सिहं, एस.पी. निषाद, सुनिल पोत, ए.के. टोप्पो, अनुरागवेन्द्र, शुरविन्द गुर्जर, प्रकृति कश्यप, राधेश्याम सोनी, सत्यनारायण सिंह सहित अन्य व्याख्याता उपस्थित रहे।