Surguja

Sarguja (Ambikapur) Sambhag

छत्तीसगढ़ शासन खरीद रहा देश में सबसे ज्यादा कीमत पर धान : मुख्यमंत्री बघेल

सरगुजा जिले के सीतापुर में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की सुख और समृद्धि के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के दो घंटे के अन्दर ही किसानों का कृषि ऋण माफ कर दिया गया।

तीन पीढ़ियों से काबिज लोगों को वन भूमि के पट्टे दिए जाएंगे : मुख्यमंत्री

तीन पीढ़ियों से काबिज लोगों को वन भूमि के पट्टे दिए जाएंगे : मुख्यमंत्री

सरगुजा क्षेत्र में वन भूमि के पट्टे के प्रकरण अधिक संख्या में निरस्त किये गये हैं, इसकी जांच के लिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत् 13 दिसम्बर 2005 के पहले वन भूमि पर काबिज और तीन पीढ़ियों से रह रहे लोगों को वन भूमि का पट्टा दिया जाएगा। इसके साथ ही सामुदायिक पट्टे भी दिये जाएंगे।

भगत को मंत्रिमण्डल में जगह ना मिलने से युवाओं में नाराजगी

अमरजीत भगत को मंत्रिमण्डल में जगह ना मिलने से क्षेत्र के युवाओं में काफी नाराजगी है। ऐतिहासिक जीत के बाद भी क्षेत्र सूना पड़ा है।
बता दें विधानसभा क्षेत्र में लगातार चार बार के विधायक और आदिवासी कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के रूप में विधानसभा चुनाव में अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत प्रदेश के समस्त आदिवासी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करवा पार्टी को सत्तावापसी कराने में अहम भूमिका भगत ने निभाई है।

गणतंत्र दिवस समारोह तैयारी की समीक्षा

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह जिला मुख्यालय के रणजीता स्टेडियम में गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा। कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह के तैयारी की समीक्षा जिला कार्यालय के सभाकक्ष में की। गणतंत्र दिवस समारोह के भव्य एवं गरिमामय आयोजन के लिये संबंधित विभागीय अधिकारियों को समय पर अपने कार्य पूर्ण करने कहा गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम का चयन समय पर करने के निर्देश दिए गए। परेड की रिहर्सल 11 जनवरी से शुरू होगी। गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों के द्वारा विकास पर आधारित आकर्षक झाकी निकाली जावेगी। झांकी आकर्षक एवं विकासात्मक संदेश देने वाली होनी चाहिए। गणतंत

लोक सेवा गारंटी के आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करें: कलेक्टर

लोक सेवा गारंटी के आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करें: कलेक्टर

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने कहा कि लोकसेवा गारंटी के तहत प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण निराकरण समय-सीमा में सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रावधान के अनुसार लोक सेवा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी का दायित्व है कि वह समय-सीमा में लोगों के आवेदनों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि ऐसे आवेदन जिनका निराकरण करना संभव नहीं है अथवा दस्तावेजों के अभाव के कारण नहीं हो पा रहे हैं उसकी सूचना शीघ्रता से आवेदक को उपलब्ध करायें। यह निर्देश कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए।

सूमो से 52 किलो गांजा बरामद, 3 गिरफ्तार

सरगुजा पुलिस नशे के अवैध कारोबारियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में दरिमा थाना प्रभारी ने मंगलवार की रात मुखबिर की सूचना पर एक सूमो को रुकवाया। मामला संदिग्ध लगने पर जब उन्होंने उसकी तलाशी ली तो सीट के नीचे और वाहन के ऊपरी हिस्से में बने चेंबर में 3 पैकेट में रखा 51 किलो गांजा मिला।
इसके बाद उन्होंने गांजा जब्त कर वाहन सवार 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। जब्त गांजे की कीमत 2 लाख 55 हजार रुपए बताई गई है। पुलिस ने तीनों के खिलाफ नारकोटिक्स अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।

संचार क्रांति योजना के मोबाइल होंगे वापस

जिले में मोबाइल तिहार मनाने के लिए संचार क्रांति योजना के तहत बांटने के लिए जो 98 हजार मोबाइल आए थे, वे अब नहीं बंट सकेंगे। उन मोबाइलों को वापस किया जाएगा। गुरुवार को ये जानकारी विभागीय सूत्रों ने दी। उन्होंने बताया कि नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सरकारी मोबाइल वितरण पर रोक लगा दिया है। ऐसे में अब उन्हें वापस किया जाएगा। ज्ञात हो कि भाजपा सरकार के द्वारा संचार क्रांति योजना के तहत प्रदेश में मोबाइल तिहार मनाया जा रहा था। इसमें हितग्राहियों को मोबाइल वितरण किया जा रहा था। इसके लिए सरगुजा सूरजपुर और बलरामपुर जिले में भी मोबाइल तिहार मनाया गया लेकिन चुनाव की वजह से आचार संहिता लग लग गया

सरगुजा संभाग में ठंड से महिला की मौत

दो दिनों से आसमान में छाए बादल और बारिश की वजह से सरगुजा संभाग में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इतना ही हाड़ कंपा देने वाली की ठंड के कारण दो लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी।
दरअसल संभाग के जशपुर जिले में एक महिला और एक पुरुष की मौत ठंड की वजह से हो चुकी है। लगातार दो दिनों में बारिश की वजह से पड़ रही ठंड से एक तरफ जहां आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है तो वहीं ये ठंड अब जानलेवा भी साबित हो रही है।