Swachchh Bharat Abhiyaan

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा 15 तक

जिले के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा 15 तक

बीजापुर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में 15 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का कार्यक्रम किया जा रहा है। 1 अक्टूबर से शुरू इस पखवाड़े में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा भी होगा। अभियान के तहत कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता अभियान की जागरूकता के लिए रवाना किया।

संजय मार्केट में पूरे दिन चला सफाई अभियान

संजय मार्केट में रविवार को विशेष सफाई अभियान की शुरुआत की गई। सुबह करीब 6.30 से शुरू हुई सफाई अभियान शाम करीब 4 बजे तक चली। विशेष अभियान के लिए करीब 100 सफाई कर्मी लगाए गए थे और यह सफाई अभियान डेंगू की बिमारी को रोकने के लिए चलाया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हुआ

 ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हुआ

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर जिले के नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हुआ। नगर पालिका जांजगीर-नैला, नगर पंचायत बलौदा, खरौद व शिवरीनारायण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व.

काम ऐसा करो कि स्वच्छता सर्वेक्षण लिस्ट में रायपुर का नाम आए : आयुक्त

नगर निगम की ओर से स्वच्छता अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। वह इसलिए नहीें कि शहर की सड़कें, नालियां आदि साफ-सुथरी हों, बल्कि इसलिए कि स्वच्छता सर्वेक्षण में जारी होने वाली 20 नंबर वाली लिस्ट में रायपुर शहर का भी नाम शामिल हो सके। इसके लिए निगम आयुक्त रजत बंसल नगर निगम अफसरों के सामने एक ही बात बार-बार दोहराना पड़ रहा है।
00 पहले था 73 शहरों में 68 वे स्थान पर :

मंत्री गागड़ा ने दिया 257 घरों को डस्टबिन

bijapur 18 1 edit.jpg

स्वच्छ भारत मिशन के तहत् नगर को स्वच्छ रखने के लिए 5000 घरों में दोनों प्रकार के डस्टबिन वितरण की शुरुआत की गई। डस्टबिन वितरण कार्यक्रम की शुरुआत नगर पालिका बीजापुर के वार्ड क्रमांक 2 से हुई। जहां 257 घरों में वनमंत्री महेश गागड़ा ने डस्टबिन का वितरण किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे वन मंत्री महेश गागड़ा ने कहा नगर पालिका का प्रयास बहुत सराहनीय है कि उसने कम समय में अपने नगर को खुले में शौचमुक्त बनाया है तथा नगर की साफ-सफाई के लिए गिले व सुखे कचरों के लिए हरे व नीले डस्टबिन की व्यवस्था सभी घरों के लिए की है। यह डस्टबिन नगरवासियों को स्वच्छ बनाने में सहयोग करेगी।

प्रभारी मंत्री ने की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

dhamtari.jpg

प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री ने 15 सितंबर को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने आमदी में स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाई और नगर भ्रमण कर बाजार चौक में दो महिला स्व सहायता समूहों को कचरा रखने के लिए डस्टबिन दिए। उन्होंने कहा कि `स्वच्छता ही सेवा` एक अभियान ही नहीं बल्कि जन आंदोलन है। अभियान के तहत नगर पंचायत आमदी में निवासरत सभी 1518 परिवारों को कचरे के समुचित निष्पादन के लिए प्रति यूनिट दो डस्टबिन के हिसाब से 3036 डस्टबिन बांटे जाएंगे।

स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

16-5-1.jpg

स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारम्भ के मौके पर आयुक्त केएल चौहान ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि शहर की स्वच्छता का लक्ष्य जन भागीदारी के बिना संभव नहीं हैं। 2 अक्टूबर तक आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निगम के प्रत्येक वार्ड में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
निगम मुख्य कार्यालय प्रांगण में अभियान की शुरुआत करते हुए स्वच्छता के क्षेत्र में निगम की ओर से किए गए कार्यों की फोटो प्रदर्शिनी वीडियो के माध्यम से प्रदर्शित किया गया । इस मौके पर स्वच्छता पर आधारित फिल्म का शुभारम्भ किया गया । इसके बाद स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

ग्राम पीड़ी में हुआ `स्वच्छता की सुबह` कार्यक्रम

Swachchh Bharat Abhyan

स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने और समाज में स्वच्छता के प्रति बेहतर वातावरण तैयार करने के लिए 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की शुरूआत ग्राम पीड़ी में शुक्रवार को सुबह 5.30 बजे `स्वच्छता की सुबह` कार्यक्रम से हुई। इस अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई। पंचायत भवन प्रांगण से शुरू होकर गांव के गली मुहल्ले का भ्रमण करते हुए वापस पंचायत भवन प्रांगण में समाप्त हुई। लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वच्छता से संबंधित नारा लगाए। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

We should keep our workplace, locality clean like we do in temples: CM

CM Dr. Raman Singh administering oath on cleanliness to school students.

Asserting that under the 'Swachh Bharat Nirman' campaign it is necessary to make a clean Chhattisgarh, Chief Minister Dr Raman Singh said we should keep our work place and locality clean and pure like we do in temples and places of obeisance. The Chief Minister observed these views while administering Swachhata Shapat on the occasion of birth anniversary of Father of the Nation Mahatma Gandhi.

Around 50 Lakh persons to take pledge for cleanliness

Video conferencing in progress, Public Health Engineering Secretary G S Mishra chairing the video conference meeting.

Under the Rashtrlya Swachhata Abhiyan' (RSA), a total of around 50 1akh persons, including government officers, employees, school children and others would be taking pledge for sanitation. After the administration of pledge, around 5 lakh persons would take part in the cleanliness campaign and contribute for labour in all the district headquarters. The PHE Secretary and state in-Charge of RSA GS Mishra through video-conferencing from state secretariat in Naya Raipur conducted meeting of all the divisional commissioners, district collectors.