गणतंत्र दिवस

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने जिला मुख्यालय में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने जिला मुख्यालय में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गणतंत्र दिवस जिले में गरिमा और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरण महंत ने जिला मुख्यालय जांजगीर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 01 के मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने प्रदेश सहित जांजगीर चांपा जिले के नागरिकों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. महंत ने ध्वजा रोहण के पश्चात गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कलेक्टर नीरज कुमार बनसोड़ और जिले के पुलिस अधीक्षक आर.एन. दास भी मौजूद थे।

मंत्री डहरिया ने फहराया झण्डा

मंत्री डहरिया ने फहराया झण्डा

गणतंत्र दिवस जिले में परम्परागत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह में राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन किया। डॉ.

विधायक अंबिका सिंहदेव ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

विधायक अंबिका सिंहदेव ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

भारत के गणतंत्र दिवस की 69वीं सालगिरह कोरिया जिले में गरिमामय और हर्षोल्लास से मनाई गई। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 बैकुण्ठपुर की विधायक अंबिका सिंहदेव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल का प्रदेश की जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में हुआ। इस दौरान विधायक अंबिका सिंहदेव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल और अपनी ओर से प्रदेश सहित कोरिया जिले के नागरिकों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।

मंत्री रविन्द्र चौबे ने मुख्य समारोह में फहराया तिरंगा

मंत्री रविन्द्र चौबे ने मुख्य समारोह में फहराया तिरंगा

राजनांदगांव जिले में गणतंत्र दिवस का पर्व रिमझिम बारिश के बीच हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालय के सर्वेश्वर दास नगर निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैदान में आयोजित मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी ली। कृषि मंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया और शांति के प्रतीक कबूतर छोड़े। समारोह में विकास के प्रतीक स्वरूप रंग-बिरंगे गुब्बारे भी उड़ाए गए। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में राजनांदगांव लोक सभा क्षेत्र के सांसद अभिषेक सिंह शामिल हुए। समारोह के दौरान लगातार हुई बारिश में भी राष्ट्री

कांग्रेस भवन में जिलाध्यक्ष मोहन ने झंडा फहराया

70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सुबह कांग्रेस भवन में पार्टी के जिलाध्यक्ष मोहन लालवानी ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के पश्चात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के कार्यकर्ताओं के नाम के संदेश का वाचन किया गया। संदेश का वाचन उपाध्यक्ष अरविंद दोशी ने किया। इस मौके पर सिहावा विधायक डॉ लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक गुरूमुख सिंह होरा, लेखराम साहू, हर्षद मेहता, विजय देवांगन, हरमिंदर छाबड़ा, पंकज महावर, शरद लोहाना, भरत नाहर, विजय गोलछा, योगेश लाल, नरेश जसूजा, विनोद जैन, सारंगपान सिंह खालसा, देवेंद्र अजमानी, वसीम कुरैशी, रफीक भाई इत्रवाले, नारायण राव शिंदे, सोमेश मेश्राम, सलीम रिजवी, अशरफ रोकडिय़ा, सलीम

देशभक्ति गीतों से मिलती है कर्तव्य निर्वहन की प्रेरणा : बृजमोहन

देशभक्ति गीतों से मिलती है कर्तव्य निर्वहन की प्रेरणा : बृजमोहन

गणतंत्र दिवस की संध्या में आयोजित देशभक्ति गीतों के कार्यक्रम रंग दे बसंती में में पूर्व मंत्री एवं रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने शहीद शहीद के परिवार तथा राज्य वीरता पुरस्कार प्राप्त बहादुर बच्चों को सम्मानित किया। यह कार्यक्रम तेलीबांधा तालाब स्थित मरीन ड्राइव में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में रायपुर शहर के हज़ारों गणमान्य नागरिकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माता एवं सामाजिक कार्यकर्ता योगेश अग्रवाल द्वारा पिछले 30 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान प्रख्यात टीवी कलाकार संजय बत्रा, छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकार राजेश अवस

मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस अधिकारी, साहसी बच्चों का किया सम्मान

मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस अधिकारी, साहसी बच्चों का किया सम्मान

गणतंत्र दिवस पर पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को पुलिस वीरता पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, सराहनीय सेवा के लिए भारतीय पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा पदक (जेल), सराहनी सुधार सेवा पदक, यूनियन होम मिनिस्टर मेडल और राज्य वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया।

विभागों ने झांकियों के माध्यम से शासकीय योजनाओं का किया प्रदर्शन

विभागों ने झांकियों के माध्यम से शासकीय योजनाओं का किया प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस ग्राउण्ड में मुख्य कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इसमें नर्तक दल की ओर से गौर माडिय़ा नृत्य, पंथी नृत्य तथा सरगुजा क्षेत्र के दल ने वाद्य यंत्रों के साथ प्रस्तुति दी गई। विभाग के द्वारा प्रदर्शित किए गए झांकियों मे कृषि विभाग, पशुधन विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा और बारी शीर्षक पर झांकी का प्रस्तुतिकरण किया गया। आदिमजाति विकास विभाग द्वारा देवगुड़ी, ग्राम उद्योग विभाग द्वारा ढोकरा कला, समाज कल्याण विभाग द्वारा तृतीय लिंग, महिला एवं बाल विकास विभा

एम्स, रायपुर में मनाया गया 70 वां गणतंत्र दिवस

एम्स, रायपुर में मनाया गया 70 वां गणतंत्र दिवस

70 वें गणतंत्र दिवस पर एम्स, रायपुर में ध्वजारोहण प्रो. (डॉ.) नितिन मनागरकर, निदेशक एम्स रायपुर के मुख्य आतिथ्य में सुबह 9 बजकर 5 मिनट पर चिकित्सालय परिसर के मुख्य गुंबद के सामने, द्वार क्रमांक 4 पर किया गया।
इस दौरान उपस्थित अधिकारीगण, शिक्षकगण, कार्यालयीन कर्मचारी,विद्यार्थियों के जनसमूह को संबोधित करते हुए निदेशक महोदय ने कहा कि भारत देश के विकास में विगत 70 सालों में व्यापक परिवर्तन हुए हैं, परिवर्तन प्रकृति का नियम है। विकासात्मक प्रगति से शहर, राज्य और देश की प्रगति होती है। एम्स रायपुर के विकास में भी सभी का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है।

गणतंत्र दिवस भारत के गौरवशाली अतीत को याद करने का अवसर : मुख्यमंत्री

गणतंत्र दिवस भारत के गौरवशाली अतीत को याद करने का अवसर : मुख्यमंत्री

राजधानी रायपुर में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ध्वजारोहरण किया। देर रात से जारी बारिश समारोह में खलल नहीं डाल सकी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सत्तरवें गणतंत्र दिवस की छत्तीसगढ़वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह अवसर भारत के गौरवशाली अतीत को याद करने का है, जिसके दो महान अध्याय हैं स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस। भारत को आजादी दिलाने के लिए अनगिनत लोगों ने जान की बाजी लगाई थी। भारत का संविधान बनाने में भी अनेक महान विभूतियों का अथक योगदान दर्ज है। देश के सात दशकों के सफर को दिशा देेने वाली विभूतियों तथा तन-मन-धन से योगदान देने वाले जन-जन को नमन है।