Kanker

CG-19, Kanker

राजधानी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धोनी क्रिकेट एकेडमी की मिली सौगात, 8 फरवरी को होगा उद्घाटन

maxresdefault-1-990x557.jpg

छत्तीसगढ़ की राजधानी में क्रिकेट खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट अकादमी की सौगात मिलने जा रही है. भारत के दिग्गज क्रिकेटर एमएस धोनी की क्रिकेट अकादमी रायपुर में खुलने जा रही है. क्रिकेट अकेडमी का उद्घाटन 8 फरवरी को होगा. यह अकादमी कांगेर वैली स्कूल में खोला जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर 2.30 बजे इस विषय में पत्रकारों को संबोधित किया जाएगा. जिसके बाद 3 बजे अकादमी का उद्घाटन होगा और उद्घाटन मैच 3.30 बजे होगा. जिसमें खेल मंत्री उमेश पटेल एवं अकादमी के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक मौजूद रहेंगे. अकादमी में खिलाड़ियों का चयन ट्रायल के आधार पर किया जाएगा.

माओवादियों के भारत बंद का नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मिला-जुला असर, दहशत फैलाने की ग्रामीण की हत्या, वाहनों को भी फूंका…

naxal-1600 (1).jpg

छत्तीसगढ़ – महाराष्ट्र सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों ने भारत बंद के मद्देनजर जमकर उत्पात मचाया है. बीते कुछ दिनों से माओवादियो ने इलाके में बैनर पोस्टर के जरिए 31 जनवरी भारत बंद का आह्वान किया था, जिसका पखांजुर क्षेत्र में मिला-जुला असर भी देखने को मिल रहा है.

बीएसएफ की 121वीं वाहिनी ने सिविक एक्शन कार्यक्रम के तहत गांववालों को रोजमर्रा के सामानों का किया वितरण

bsf-1100-990x557.jpg

जिले के अंतिम छोर में स्थित नक्सल प्रभावित माड़पखांजुर गांव में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गांववालों को रोजमर्रा के सामानों का वितरण किया. इस दौरान नक्सलियों की वजह से ग्रामीणों को होने वाली परेशानी का जिक्र करते हुए उनसे समाज की मुख्यधारा में लौटने की अपील की गई.

छात्रावास अधीक्षक के आत्महत्या मामले की होगी जांच, कलेक्टर ने जांच के लिए समिति की गठित

WhatsApp-Image-2019-01-29-at-12.51.15-PM-960x556.jpg

जिले के प्री-मैट्रिक छात्रावास भेजा के अधीक्षक श्रीयोधन कोला के आत्महत्या मामले की निष्पक्ष और विधि सम्मत जांच के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रानू साहू ने तीन सदस्यीय समिति टीम गठित कर दी है. इस जांच का जिम्मा राजस्व अनुभाग भानुप्रतापपुर के अनुविभागीय अधिकारी प्रेमलता मण्डावी, जिला शिक्षा अधिकारी टीआर साहू और जनपद पंचायत भानुप्रतापपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीएल धुर्वे को दिया गया है. जो मामले की जांच कर टीम 15 दिन के अंदर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रानू साहू के सामने पेश करेंगे.

मौके पर बरामद सुसाइट नोट

पीएम आवास योजना की दीवार गिरी, बच्ची की मौत

पीएम आवास योजना की दीवार गिरी, बच्ची की मौत

प्रधानमंत्री आवास योजना में घटिया निर्माण कार्य के चलते दीवार गिरने से बच्ची की मौत हो गई। मामला ग्राम पंचायत कुरेनार का है। जहां 6 साल की बच्ची उमा साना की मौत हो गई। घटिया निर्माण के चलते दीवार गिर गई। यह आवास निर्माण पंचायत की ओर से किया जा रहा था। उमा साना पिता तरुण साना पीव्ही 103 कुरेनार का निवासी है। बच्ची अपने घर में खेल रही थी। अचानक दीवार भरभराकर गिर गई, जिसमें बच्ची दब गई थी। वहीं घटनास्थल में ही मौत हो गई। बच्ची के सिर और छाती में गहरी चोट लगी थी।

विधायक मनोज मंडावी ने किया ध्वजारोहण

विधायक मनोज मंडावी ने किया ध्वजारोहण

जिले में 70वें गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। सभी शासकीय कार्यालयों में सुबह ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान हुआ। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह स्थानीय शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में किया गया, जहां पर सुबह 9 बजे मुख्य अतिथि भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक मनोज सिंह मण्डावी ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसके बाद उनकी ओर से परेड का निरीक्षण किया गया। उन्होंने शहीदों के परिवारों को शाल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर जिले के कलेक्टर रानू साहू और पुलिस अधीक्षक केएल ध्रुव उनके साथ मौजूद थे।

प्रदेश तो स्मार्ट बन गया, लेकिन इस गांव के आदिवासी समुदाय के लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं से हैं कोसो दूर

प्रदेश तो स्मार्ट बन गया, लेकिन इस गांव के आदिवासी समुदाय के लोग आज भी मूलभूत सुविधाओं से हैं कोसो दूर

प्रदेश को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद तो जोरो पर चल रही है, लेकिन कुछ गांव ऐसे भी जहां ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के लिए आज भी कोशो दूर है. गांव में न तो बिजली है न ही पेयजल की व्यवस्था है ग्रामीण एक ही हैंडपंप के सहारे अपना जीवन यापन करते हैं. यह गांव कोई और नहीं बल्कि कांकेर जिले से 180 कि.मी. दूर घने जंगल में बसा ग्राम पंचायत कंदाड़ी का आश्रित गांव कलपर है.

माओवादियों ने की तीन ग्रामीण की हत्या, दो का किया अपहरण, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

माओवादियों ने की तीन ग्रामीण की हत्या, दो का किया अपहरण, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

छत्तीसगढ़ सीमा से लगे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के कसनसूर इलाके में नक्सलियों द्वारा तीन ग्रामीणों की हत्या कर दी गई. नक्सलियों ने ग्रामीणों पर पुलिस की मुखबिरी करने का आरोप लगाया है. जबकि दो ग्रामीणों का नक्सलियों ने अपहरण कर लिया है. पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही है. घटना तड़गांव थाना क्षेत्र के कसनासूर गांव की है.

धान खरीदी केन्द्रों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

कलेक्टर के निर्देशानुसार बुधवार को धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया । आकस्मिक निरीक्षण के दौरान खरीदी केन्द्र चवांड़ में दो कृषक द्वारा धान बिक्री के लिए लाया जाना पाया गया, टीम द्वारा कृषक द्वारा लाये गये धान के गुणवत्ता एवं समिति स्तर पर तौले गये बारदानों को पुनः तौल कर देखा गया, जिसमें धान की खरीदी में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं पाया गया। गितपहर एवं हल्बा के धान खरीदी केन्द्र में उपार्जन कार्य आज बंद पाया गया। समिति प्रबंधक द्वारा बताया गया कि ग्राम हल्बा में मड़ई होने के कारण कृषकों द्वारा धान का आवक टोकन नहीं लिया गया था। हल्बा के उपार्जन केन्द्र में पूर्व से क्रय किया जाकर

नक्सल पीड़ित परिवारों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

नक्सल पीड़ित परिवारों ने जिला मुख्यालय में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में शासन के खिलाफ नाराजगी जताते हुए घर के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की गई है। पीड़ित परिवार के सदस्यों का कहना है कि, परिवार के सदस्य को नौकरी मिलने से उनके जीवन व्यापन में आसानी होगी। जिले के कई इलाकों के नक्सल पीड़ितों ने शासन की नीति पर सवाल उठाए हैं।