दस्तावेजों में दिख रही जमीन मौके से मिली नदारद, चोरी की शिकायत लेकर थाना पहुंचा किसान दंपती…

farmer-family-11-990x556.jpg

देवभोग थाने में सोमवार को अजीबो-गरीब मामला सामने आया, जब एक किसान दंपती जमीन चोरी की जांच के लिए थाने में पहुंचे. दंपती की व्यथा सुनकर थानेदार भी पशोपेश में पड़ गए.

लाटापारा में रहने वाली झकली बाई अपने पति अशोक कुमार के साथ सोमवार को 4 माह पहले 50 डिसमिल जमीन खरीदी के दस्तावेज के साथ जमीन ऋण पुस्तिका साथ लेकर थाने पहुंचे. दंपती ने बताया कि उन्होंने अपनी खरीदी जमीन पर किसानी शुरू की तो सरजू महारा उस जमीन पर अपना दावा किया. इसके बाद दंपती ने जमीन सीमांकन के लिये तहसील कार्यालय में आवेदन किया. उन्होंने बताया कि जिस पटवारी शेखर बांधे ने उन्हें जमीन खरीदी के पहले नकल निकालकर दी थी, सीमांकन में वही पटवारी जमीन नहीं दिखा पाया.

किसान ने इस गड़बड़झाले में आर्थिक नुकसान होने का हवाला देते हुए, चोरी हुई जमीन को ढूंढ निकालने का आग्रह किया है. मामले में संबंधित हल्का के पटवारी शेखर बांधे ने कहा है कि नकल रिकार्ड के आधार पर दी जाती है. पूरी प्रक्रिया के तहत जमीन की खरीदी-बिक्री पंजीयक के समक्ष हुई है. सीमांकन के आवेदन पर मौका जांच किया गया है, जिसमे जमीन बेचने वाले किसान प्रभूलाल की जमीन उल्लेखित रकबे में उपलब्ध नहीं है. इसका पंचनामा रिपोर्ट तहसीलदार को दे दिया है. मामले में थाना प्रभारी सत्येन्द्र श्याम ने बताया कि जमीन गायब होने की शिकायत के आधार पर राजस्व विभाग से पत्राचार कर जमीन के रिकार्ड मंगाया जा रहा है.

Source: 
lalluram.com

Related News