सड़क जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ, पुलिस जवानों ने बाईक रैली निकालकर यातायात नियमों का पालन करने की अपील

9511df40-7758-4437-926f-410cc794a8ce-1-837x556.jpg

लोगों में यातायात जागरूकता लाने आज शहर में सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर आईजी आनंद छाबड़ा, एसपी नीथू कमल, कलेक्टर बसव राजू और पुलिस के बड़े अधिकारी मौजूद रहे. आईजी आंनद छाबड़ा ने बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. बाइक रैली निकाल शहर विभिन्न मार्गों से होते हुए सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक किया.

रैली के पहले आईजी आनंद छाबड़ा ने कहा कि हमारा मानना है कि सड़क दुर्घटना का कारण अनुशासन की कमी है. सड़क पर बहुत सारे वाहन चलते हैं. सड़क किसी एक के लिए नहीं है, सबके लिए है. हम बार-बार अभियान चलाते हैं. अभियान के तहत उद्देश्य रहता है कि लोगों को जागरूक कर दुर्घटना में कमी ला सके. हमारी ही जिम्मेदारी नहीं है सभी की जिमेदारी है. आईजी ने कहा कि बच्चों को परिजन पूछे किससे पूछकर वो गाड़ी ले गए. बच्चों में अनुशासन लाना होगा, तभी पुलिस का हाथ मजबूत होगा. ट्रैफिक सिपाही को आप ट्रैफिक सिग्नल के पास पर रुककर पानी पिलाइये. उसका जज्बा कायम रहेगा. लोगों में एजुकेशन की कमी है. हमारी प्राथमिकता है ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रहे.

वाहन चलाते समय व दुर्घटना से सावधानी बरतने बलौदाबाजार जिले में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर बाईक रैली को रवाना किया. इस अवसर पर पुलिस जवान हेलमेट पहनकर बाइक रैली निकाली. रैली के माध्यम से गार्डन चौक, नगर के प्रमुख मार्गों पर बाइक चलाते समय हेलमेट पहनने की सीख की दी. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वाहन चलाते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए. इसकी जानकारी देने आज से एक सप्ताह तक जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसमें पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

सड़क सुरक्षा सप्ताह के संबध में दो पहिया वाहन चालक वाहन में तीन सवारी न चले. वाहन चलाते समय मोबाइल से बात न करें. तीव्र गति से वाहन न चलाये, नशे के हालत में वाहन न चलाये, दोपहिया वाहन हेलमेट धारण कर ही चलाये, चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट का अवश्य लगाकर सफर करे, नाबालिक बच्चों को वाहन चलाने न दें कि लाउड स्पीकर चला कर लगातार लोगो को समझाइश दी जा रही हैं.

इस अभियान के शुभारंभ में आरटीओ एसएल लकड़ा एसडीएम तीर्थराज अग्रवाल, एसडीओपी राजेश जोशी, विनोद कुमार मिंज, कोतवाली टीआई नरेश चौहान, यातायात शाखा बलौदाबाजार प्रभारी डीबी उइके एवं नगर के गणमान्य नागरिक भी शामिल हुए. सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन 10 फरवरी 2019 को होगा.

Source: 
lalluram.com

Related News