Health

Health News

स्वास्थ्य विभाग में फेरबदल, डॉ. कन्नौजे मुंगेली तो डॉ. खैरवार का रायपुर किया गया तबादला…

mahanadi-bhawan.jpg

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में शुक्रवार को तीन बड़े तबादले किए गए. इसका असर रायपुर से मुंगेली, बिलासपुर जिले तक पड़ा है.

डयूटी से गायब रहते थे बीएमओ और डॉक्टर, कलेक्टर ने कार्रवाई करते हुए दोनों अधिकारी को प्रभाव से हटाया

WhatsApp-Image-2019-02-07-at-9.09.49-PM-990x557.jpg

जिले के मस्तूरी और रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सा व्यवस्था में भारी लापरवाही बरतने पर कलेक्टर डाॅ. संजय अलंग ने सख्त कार्यवाही की है. कलेक्टर के निर्देश पर मस्तूरी के बीएमओ और रतनपुर के चिकित्सा अधिकारी को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है.

स्वास्थ्य सुविधाएं सुधारने सिंहदेव ने उठाया बड़ा कदम, सालों से रिक्त पड़े 345 पदों पर हुई डॉक्टरों की भर्ती, 200 और पद जल्द भरे जाएंगे

doctor_.jpg

प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने और सुलभ करने के लिए नए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गंभीर नजर आ रहे हैं. बरसों से डाक्टरों की कमी की वजह से बदहाल हालातों से जूझ रही छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी से सुधार होने के आसार अब नजर आने लगे हैं. सरकारी अस्पताल में बरसों से रिक्त पड़े डाक्टरों के पदों पर भर्ती शुरु हो गई है. सरकार ने डाक्टरों के 345 पदों पर भर्ती करने के साथ ही उनकी पदस्थापना भी कर दी है. इन डाक्टरों को जिला चिकित्सालयों के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थापना की गई है.

आशीष मिंज ने जीता मिस्टर छत्तीसगढ़ मैन फिजिक्स का खिताब

aashish-000.jpg

कांकेर के नरहरदेव मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय बॉडी बिल्डिंग व ओपन मैन फिजिक्स 2019 प्रतियोगिता में आशीष मिंज ने खिताब जीता.

न्यू नारायण क्रीड़ा समिति व कांकेर बॉडी बिल्डिंग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित प्रतियोगिता में हर जिलों से बड़ी संख्या में प्रतिभागी सम्मिलित हुए, जिसमें जगदलपुर के पुलिस विभाग के आशीष मिंज ने मिस्टर छत्तीसगढ़ मैन फिजिक्स का खिताब जीतने में कामयाब हुए. प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी तथा प्रदेश अध्यक्ष प्रवीन जैन मौजूद थे.

सुपेबेड़ा… अंतहीन मौतें- एक और ग्रामीण की हुई मौत, आंकड़ा पहुंचा 70 पर

supebeda.jpg

सुपेबेड़ा में अंतहीन मौतों का सिलसिला जारी है. यहां एक और ग्रामीण ने किडनी बीमारी से दम तोड़ दिया है. इसके साथ ही यहां मौतों का आंकड़ा बढ़कर 70 पर पहुंच गया है. लगातार हो रही मौतों की वजह से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

भवानी सिंह
मृतक ग्रामीण का नाम भवानी सिन्हा है. बताया जा रहा है कि वह पिछले तीन साल से किडनी बामारी से पीड़ित था. मृतक के परिजनों ने राजधानी के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल मेकाहारा और ओडिशा के निजी अस्पताल में उसका इलाज करा चुके हैं.

डिलीवरी के लिए आई महिला को जेएमजे मॉर्निंग स्टार हॉस्पिटल ने बनाया बंधक, महिला बच्चा खोने के गम में बिलखती रही और प्रबंधक प्रताड़ित करते रहे…

b41d92d3-d705-43ec-b33f-d5d81a030576-990x556.jpg

डिलीवरी के लिए आई महिला को जिले के जेएमजे मॉर्निंग स्टार हॉस्पिटल के प्रबंधकों ने बंधक बना लिया. पैसे का भुगतान करने की मांग को लेकर उन्हें प्रताड़ित किया गया. जबकि डॉक्टर महिला के बच्चे को भी बचा नहीं पाए. वह दोहरी दुख से बिलखती रही. लेकिन निष्ठुर प्रबंधक लगातार पैसे की मांग किए जा रहे थे.

दरअसल महिला के परिवार ने गरीब होने से इलाज के लिए पूरे पैसा एक साथ देने में असमर्थता जताई. बावजूद इसके अस्पताल प्रबंधक नहीं माने. तब परिजनों ने स्मार्ट कार्ड दिया और 24 घंटे बाद प्रबंधन के द्वारा स्मार्ट कार्ड का अप्रूवल नहीं होना बताया, और लगातार पैसे की मांग कर परिवार को मानसिक प्रताड़ना देते रहे.

प्रदेश में सभी निजी अस्पतालों के ओपीडी बंद, मरीज भटकने को मजबूर, सरकारी अस्पताल शाम तक खुले रहेंगे

WhatsApp-Image-2019-01-30-at-10.37.21-AM-990x556.jpeg

छत्तीसगढ़ में लगातार डॉक्टरों के साथ हो रही हिंसा और मारपीट का इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) विरोध कर रहा है. इस विरोध में आज प्रदेश के सभी निजी अस्पतालों ने ओपीडी बंद रखने का निर्णय लिया गया है. जिसका असर राजधानी में देखने को मिल रहा है. निजी अस्पतालों के ओपीडी दोपहर दो बजे तक बंद रहेगा.

दशगात्र का खाना पड़ा लोगों को भारी, दो दर्जन से अधिक लोग हुए उल्टी-दस्त के शिकार…

dabhra-11.jpg

डभरा थाना इलाके के लक्ष्मण भाटा गांव में आयोजित दशगात्र में लोगों को खाना खाना महंगा पड़ गया. दूषित भोजन की वजह से 2 दर्जन से अधिक लोग फ़ूड पॉइजनिंग का शिकार हो गए.

जानकारी के अनुसार, सोमवार को आयोजित दशगात्र कार्यक्रम में भोजन करने के बाद ही बड़ों के साथ बच्चों को पेट में दर्द के साथ उल्टी व दस्त की शिकायत होने लगी, देखते ही देखते यह संख्या दो दर्जन से अधिक पहुंच गई, जिन्हें प्राथमिक उपचार के लिए डभरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया. अस्पताल में मरीजों में फ़ूड पॉइसनिंग के लक्षण देखते हुए इलाज किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ के लोगों को जल्द मिलेगा मुफ्त इलाज, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव थाईलैंड दौरे पर रवाना, निशुल्क स्वास्थ्य सेवा का करेंगे अध्ययन

563ec5e5-2087-47f5-adfd-27732581f8ca-1-990x556.jpg

भूपेश सरकार ने छत्तीसगढ़ के लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा देने की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार इस सुविधा को प्रदेश में लागू करने से पहले निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने वाले देश का अध्ययन करेगी. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सोमवार शाम को तीन सदस्यीय दल के साथ थाईलैंड में आयोजित ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए हैं. दल में स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक, डायरेक्टर आर प्रसन्ना व कटरे शामिल हैं.

सोशल मीडिया में राजनीतिक दल के प्रत्याशी के जीत का दावा करना सचिव को पड़ा भारी, निर्वाचन अधिकारी ने किया बर्खास्त…

सोशल मीडिया में राजनीतिक दल के प्रत्याशी के जीत का दावा करना सचिव को पड़ा भारी, निर्वाचन अधिकारी ने किया बर्खास्त…

सोशल मीडिया फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी चुनाव आयोग पैनी नजर बनाए हुए. दंतेवाड़ा में आचार संहिता उल्लंघन मामले में एक और रोजगार सचिव पर बर्खास्तगी की गाज गिरी है.

दंतेवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने आचार संहिता और सिविल सेवा आचरण नियम के उल्लंघन करने पर दंतेवाड़ा ब्लाक के रोजगार सहायक सचिव लछिंदर नाग को तत्काल बर्खास्त कर दिया है.

Related News